IndiGo, Vistara may ground jets as coronavirus cases jump in India

Posted on 19th Mar 2020 by rohit kumar

भारत की सबसे हाई-प्रोफाइल एयरलाइनों में से दो ग्राउंडिंग विमानों पर विचार कर रही हैं क्योंकि कोरोनवायरस वायरस की मांग की वजह से यात्रा करते हैं, लोग इस मामले से परिचित हैं।

 

बाजार मूल्य से एशिया की सबसे बड़ी बजट एयरलाइन इंडिगो ने भारत में यातायात में 30% की कमी देखी है, जबकि इसकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें यात्रा पर सरकारी प्रतिबंधों के बाद सूख गई हैं, लोगों में से एक ने कहा, पहचान नहीं होने के कारण कहा। 'टी पब्लिक। संभावित ग्राउंडिंग के अलावा, सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड के भारतीय उपक्रम विस्तारा, बोइंग कंपनी 787 ड्रीमलाइनर्स के पहले बैच के कुछ वितरण में देरी करने पर विचार कर रही है, यह आदेश पर है, एक अन्य व्यक्ति ने कहा।

 

क्या जोड़ी को उड़ान रद्द करने के साथ आगे बढ़ना चाहिए, वे दुनिया भर में एयरलाइनों की बढ़ती संख्या में शामिल हो रहे हैं - यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स इंक और ब्रिटिश एयरवेज के माता-पिता ने हाल ही में क्षमता में कटौती की घोषणा की - क्योंकि महामारी लोगों को उड़ान भरने से रोकती है। भारतीय वाहकों ने अब तक उड़ानों में बड़ी कटौती से बचा है, लेकिन दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में पुष्टि किए गए मामलों की संख्या बढ़ने के कारण दबाव बढ़ रहा है।

उद्योग समूहों और विश्लेषकों ने वायरस के बारे में सख्त चेतावनी जारी की है, जिसमें सिडनी स्थित सीएपीए सेंटर फॉर एविएशन ने कहा है कि दुनिया के अधिकांश एयरलाइंस मई के अंत तक दिवालिया हो सकते हैं जब तक कि अधिकारी कदम नहीं उठाते। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक एयरलाइन इंडस्ट्री को संकट से बचने के लिए सरकारी सहायता और खैरात के उपायों में 200 बिलियन डॉलर की जरूरत है।

निकट अवधि में भारत की एयरलाइंस के पास कम से कम 40-50% गिरावट की उम्मीद के साथ, भारत की एयरलाइंस शुरू में 150 विमान जमीन पर रख सकती है, बुधवार को CAPA की स्थानीय इकाई ने कहा। तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी, देश की एयरलाइंस घाटे में चल रही राष्ट्रीय वाहक एयर इंडिया लिमिटेड को छोड़कर, इस तिमाही में $ 500- $ 600 मिलियन का नुकसान करेगी, और यह अनुमान नीचे की ओर संशोधित हो सकता है।

 

सीएपीए इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा, "एक गंभीर और सार्थक सरकारी हस्तक्षेप के अभाव में, इस तरह के नतीजों से नकदी की कमी के कारण मई या जून तक कई भारतीय एयरलाइनों का परिचालन बंद हो सकता है।" "चाहे कोई भी राजकोषीय रियायतें और समर्थन जो सरकार की पेशकश कर सकती है, अधिकांश एयरलाइनों को अपने संचालन को सिकोड़ना होगा, और अधिक कमजोर वाहक बंद हो सकते हैं।"

 

लोगों ने कहा कि इंडिगो और विस्तारा दोनों ने अभी तक प्लमिंग की मांग से निपटने के लिए अपनी योजनाओं पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है। इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड के इंडिगो के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि इसके तिमाही परिणाम वायरस से भौतिक रूप से प्रभावित होंगे, टिप्पणी से इनकार कर दिया। विस्तारा, जो टाटा समूह का 51% स्वामित्व है, ने कहा कि यह अटकलों पर टिप्पणी नहीं करेगा।

 

विस्तारा ने 31 मार्च तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा, यह बुधवार देर रात एक बयान में कहा। बयान के अनुसार, एयरलाइन ने मार्च और अप्रैल के लिए अपनी घरेलू क्षमता को समायोजित किया है, और आगे भी समायोजन कर सकती है।

 

इंटरग्लोब के शेयरों में गुरुवार को 7.2% की गिरावट आई। वे मुंबई में सुबह 10:37 बजे 4.2% नीचे 910.5 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। छोटे प्रतिद्वंद्वी स्पाइसजेट लिमिटेड ने 9.9% की गिरावट दर्ज की, जो दैनिक सीमा को प्रभावित करता है।

 

गो एयरलाइंस इंडिया लिमिटेड ने भी अंतरराष्ट्रीय मार्गों को निलंबित करने के बाद बुधवार को कई घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं। एयरलाइन के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया। बुधवार के एक बयान के अनुसार, सभी विदेशी पायलटों के अनुबंधों को भी समाप्त कर दिया है।

 

भारत में एयर-पैसेंजर ट्रैफिक, जो दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते एविएशन मार्केट में से एक है, फरवरी में 9% बढ़ा, देश के एविएशन रेगुलेटर का डेटा बुधवार को दिखा। हालांकि, यात्रा प्रतिबंध कई बार लगाए जा रहे थे, विशेष रूप से चीन के आसपास, भारत पिछले महीने अप्रभावित था, वैश्विक स्तर पर यात्रा प्रतिबंधों में हाल ही में तेज वृद्धि से पहले।

Other news