"How Do We Know": Trump Doubts China's Official Coronavirus Death Count

Posted on 2nd Apr 2020 by rohit kumar

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को खुफिया जानकारियों के हवाले से अमेरिकी सांसदों के हवाले से अपने कोरोनोवायरस प्रकोप पर आधिकारिक चीनी हस्तियों की सटीकता पर संदेह जताया, जिसमें बीजिंग पर कवर करने का आरोप लगाया।

"हम कैसे जानते हैं" यदि वे सटीक हैं, तो ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में पूछा। "उनकी संख्या प्रकाश पक्ष पर थोड़ी सी लगती है।"

ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि "चीन के साथ संबंध एक अच्छा है" और वह राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी बने रहे।

 

हालांकि, बीजिंग की पारदर्शिता पर विवाद ने तनाव बढ़ा दिया है, चीन में एक साजिश सिद्धांत द्वारा ट्रिगर की गई बुरी भावनाओं को जोड़ते हुए कि अमेरिकी सेना को वायरस के लिए दोषी ठहराया गया था।

ब्लूमबर्ग द्वारा अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कांग्रेस में रिपब्लिकन ने नाराजगी जताई कि बीजिंग ने स्पष्ट रूप से चीन के संक्रमण और मौतों पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुमराह किया है जो 2019 के अंत में वुहान शहर में शुरू हुआ था।

बीजिंग के नंबरों को फर्जी बताते हुए कुछ खुफिया अधिकारियों ने चीन की रिपोर्टिंग को जानबूझकर अधूरा बताया है, जिसमें ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है, जिसने पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस को भेजे गए वर्गीकृत खुफिया दस्तावेज को उजागर किया था।

जॉन्स होप्स यूनिवर्सिटी के एक रोलिंग ट्रैकर के अनुसार, चीन ने बुधवार को सार्वजनिक रूप से 82,361 पुष्ट मामलों और 3,316 मौतों की सूचना दी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में 206,207 मामलों और 4,542 मौतों की तुलना में, दुनिया के सबसे बड़े प्रकोप वाले देश।

रिपब्लिकन सीनेटर बेन सासे ने बीजिंग के नंबरों पर "कचरा प्रचार" के रूप में हमला किया।

सासे ने एक बयान में कहा, "यह दावा कि चीन की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिक कोरोनोवायरस मौतें झूठी हैं।"

"किसी भी वर्गीकृत जानकारी पर टिप्पणी किए बिना, यह बहुत स्पष्ट रूप से स्पष्ट है: चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने झूठ बोला है, झूठ बोल रही है, और शासन की रक्षा के लिए कोरोनोवायरस के बारे में झूठ बोलना जारी रखेगी।"

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के शीर्ष रिपब्लिकन माइकल मैककॉल ने रिपोर्ट का जवाब देते हुए कहा कि चीन COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में "भरोसेमंद साथी नहीं है"।

"वे वायरस के मानव-से-मानव संचरण के बारे में दुनिया से झूठ बोले, डॉक्टरों और पत्रकारों को चुप कर दिया जिन्होंने सच्चाई की रिपोर्ट करने की कोशिश की, और अब जाहिरा तौर पर इस बीमारी से प्रभावित लोगों की सही संख्या छिपा रहे हैं," मैककॉल ने कहा।

उन्होंने और अन्य सांसदों ने विदेश विभाग से इस बात की जांच शुरू करने के लिए कहा कि उन्होंने चीन को महामारी का "आवरण" कहा है।

मंगलवार को ट्रम्प के कोरोनोवायरस टास्क फोर्स के एक सदस्य, डॉक्टर डेबोराह बीरक्स ने कहा, चिकित्सा समुदाय ने चीन के प्रकोप को "गंभीर लेकिन किसी से भी छोटा होने के रूप में देखा क्योंकि मुझे लगता है कि शायद हम डेटा की एक महत्वपूर्ण मात्रा को याद कर रहे थे।"

Other news