"Not At War. Sailors Don't Need To Die": US Captain On COVID-19-Hit Ship

Posted on 1st Apr 2020 by rohit kumar

वाशिंगटन: अमेरिकी विमानवाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट के कप्तान ने एक कुंद पत्र में, अपने नाविकों की जान बचाने और विशाल जहाज पर सवार कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए मजबूत उपायों के लिए नौसेना के नेतृत्व को बुलाया है।

चार पृष्ठ के पत्र, जिसकी सामग्री की पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को रॉयटर्स को की, ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाले वाहक के रूप में अधिक से अधिक नाविकों के वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने के लिए बोर्ड पर एक धूमिल स्थिति का वर्णन किया।

 

नौसेना जहाज के पूरक को 5,000 में रखता है, एक छोटे अमेरिकी शहर के बराबर।

 

पत्र को सबसे पहले सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

 

जहाज के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन ब्रेट क्रोज़ियर ने लिखा है कि वाहक के पास पर्याप्त संगरोध और अलगाव की सुविधा नहीं थी और चेतावनी दी थी कि मौजूदा रणनीति धीमी हो जाएगी लेकिन वायरस को मिटाने में विफल रहेगी।

 

सोमवार को लिखे पत्र में, उन्होंने "निर्णायक कार्रवाई" और जहाज से 4,000 से अधिक नाविकों को हटाने और उन्हें अलग करने के लिए कहा। जहाज के चालक दल के साथ, नौसैनिक एविएटर और अन्य रूजवेल्ट पर सवार होते हैं।

 

"हम नाविकों को युद्ध में नहीं हैं। नाविकों को मरने की आवश्यकता नहीं है। यदि हम अब कार्रवाई नहीं करते हैं, तो हम अपनी सबसे विश्वसनीय संपत्ति - हमारे नाविकों की देखभाल ठीक से करने में विफल हो रहे हैं," क्रोज़ियर ने लिखा।

 

वाहक प्रशांत में था जब एक सप्ताह पहले नौसेना ने अपने कोरोनोवायरस मामले की सूचना दी थी। इसके बाद से पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी द्वीप क्षेत्र गुआम में बंदरगाह में खींच लिया गया।

 

अमेरिकी नौसेना के कार्यवाहक सचिव थॉमस मोडली ने कहा कि उन्होंने मंगलवार सुबह पत्र के बारे में सुना था और नाविक गुआम में नाविकों को जहाज से उतारने के लिए कई दिनों से काम कर रहा था। मोडली ने कहा कि गुआम के पास पर्याप्त बिस्तर नहीं थे, और नौसेना स्थानीय सरकार के साथ होटल का उपयोग करने और टेंट स्थापित करने के लिए बातचीत कर रही थी।

"हम उस जहाज पर (कमांडिंग ऑफिसर) से असहमत नहीं हैं, और हम इसे बहुत ही व्यवस्थित तरीके से कर रहे हैं क्योंकि यह क्रूज शिप के समान नहीं है ... उस जहाज पर आयुध है, इसमें विमान है यह, "उन्होंने सीएनएन पर कहा।

 

अमेरिकी अधिकारियों ने भी नाम न छापने की शर्त पर बात करते हुए रॉयटर्स को बताया कि जहाज में सवार लगभग 80 लोगों ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जहाज पर सभी कर्मियों के परीक्षण की संख्या बढ़ने की संभावना है।

 

फिर भी, नौसेना ने यह पुष्टि करने से इनकार कर दिया कि रूजवेल्ट में कितने लोग संक्रमित हैं।

 

रॉयटर्स ने पिछले हफ्ते पहली बार रिपोर्ट की कि अमेरिकी सेना ने फैसला किया है कि वह कोरोनोवायरस संक्रमण के बारे में कुछ और दानेदार डेटा अपने रैंकों के भीतर प्रदान करना बंद कर देगी, इस चिंता का हवाला देते हुए कि इस सूचना का उपयोग प्रतिकूल परिस्थितियों द्वारा किया जा सकता है क्योंकि वायरस फैलता है।

 

लेकिन थिओडोर रूजवेल्ट अमेरिकी सेना के भीतर वायरस के प्रसार का नवीनतम उदाहरण है। नौसेना के अधिकारियों का कहना है कि नाविकों ने सैन डिएगो में बंदरगाह पर एक उभयचर हमला जहाज सहित कई जहाजों का सकारात्मक परीक्षण किया है।

 

पेंटागन ने सोमवार को कहा कि पहले अमेरिकी सैन्य सेवा के सदस्य, न्यू जर्सी आर्मी नेशनल गार्ड्समैन, की COVID-19 से मृत्यु हो गई, जो कोरोनोवायरस की वजह से हुई।

 

पेंटागन ने एक बयान में कहा, मंगलवार तक, 673 सक्रिय कर्तव्य सेवा सदस्यों ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, जो पिछले दिन से 100 से अधिक की वृद्धि थी।

Other news