Chief Ministers Will Take Up With PM Today: Shortage Of Funds To Next Steps

Posted on 2nd Apr 2020 by rohit kumar

लॉकड में एक सप्ताह, और बड़े पैमाने पर प्रवासी श्रमिक आंदोलन की एक असाधारण स्थिति का सामना करना पड़ा, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, और पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों, सबसे कमजोर वर्गों के लिए बुनियादी राहत के उपाय करने के लिए धन खोजने के लिए पांव मार रहे हैं। उनके लोगों की

 

जबकि अधिकांश राज्यों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पूछा है कि केंद्र उनके लंबित बकाया को हटाए, वे गुरुवार को निर्धारित एक वीडियो सम्मेलन में इन मांगों को दबाएंगे। “पिछली बैठक में, जबकि सभी सीएम मौजूद थे, केवल आठ को बोलने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस बार, कई सीएम अपने-अपने राज्यों में तीव्र आर्थिक संकट के बारे में प्रधानमंत्री को बताना चाहते हैं, ”राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जो राज्य के मुख्यमंत्रियों को उद्धृत नहीं करना चाहते थे, उन्होंने पहले ही नोट कर लिया है कि एक की घोषणा उन्हें विश्वास में लिए बिना 21 दिन का तालाबंदी की गई। राज्यों के कंधों पर प्रवासी श्रमिकों के लिए राहत प्रदान करने की जिम्मेदारी के साथ, अपर्याप्त वित्तीय सहायता केवल केंद्र के साथ ट्रस्ट घाटे को बढ़ा रही है, कुछ अधिकारियों ने बताया

 

एक राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय में एक अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राहत उपायों को स्थापित करने के लिए एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष) के तहत उपलब्ध धन का उपयोग करने के लिए पिछले सप्ताह उन्हें अधिकृत किया था। “लेकिन कई राज्यों के लिए, एसडीआरएफ सिर्फ एक पुस्तक प्रविष्टि है। पैसा फिजूल है। केंद्र के अधिकाँश राज्यों में भारी बिलों के लंबित होने के कारण, अधिकांश राज्यों ने अलग-अलग रास्तों के तहत उपयोग किए गए धन का उपयोग किया है, ”अधिकारी ने कहा।

 

“महाराष्ट्र ने हाल ही में भारत सरकार को एक पत्र लिखा है, जिसमें 25,000 करोड़ रुपये की तत्काल रिहाई की मांग की गई है, जिसमें जीएसटी मुआवजे की दिशा में 18,000 करोड़ रुपये शामिल हैं। धन की कमी राज्यों के राहत उपायों को प्रभावित कर रही है, खासकर जब से केंद्र द्वारा घोषित राहत अपर्याप्त है, ”एक राज्य अधिकारी ने कहा।

 

केंद्र के एक अन्य वित्त पोषण स्रोत ने राज्यों को भवन निर्माण और अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण उपकर लगाने के लिए कहा था। 26 मार्च को राहत पैकेज की घोषणा करते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्यों के पास उपलब्ध इस प्रमुख के तहत सामूहिक कोष 31,000 करोड़ रुपये था। हालांकि, राज्य सरकार के अधिकारियों ने कहा कि यह राशि केवल पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए थी, जिनमें से कई अपने गृहनगर के लिए रवाना हो गए थे।

 

इसके अलावा, अधिकारी ने कहा, अधिकांश राज्यों ने अभी तक कल्याण कोष से धन का वितरण शुरू नहीं किया है। “हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या पंजीकृत लोग वास्तव में निर्माण श्रमिक हैं। अतीत में, इन राजनेता द्वारा संचालित कल्याण बोर्ड द्वारा चुनावों से पहले वोट बैंक के लिए धनराशि का वितरण किया गया है, ”अधिकारी ने कहा। एक तीसरे राज्य के मुख्यमंत्री को सलाह देने वाले तीसरे अधिकारी ने कहा कि कई राज्य उन उपायों को करने के लिए मजबूर हैं जो वे कभी नहीं करते हैं। अतीत में किया था। उदाहरण के लिए, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और राजस्थान ने वेतन में कटौती या कटौती की है। यह हमारे कर्मचारियों के लिए एक संविदात्मक दायित्व से इनकार कर रहा है, ”अधिकारी ने कहा।

 

कई राज्यों के लिए, बिक्री कर, उत्पाद शुल्क से राजस्व सूख गया है, लेकिन पिछले तीन हफ्तों में व्यय केवल गुब्बारा है। पहले से मौजूद राजकोषीय तनाव को देखते हुए राज्यों के पास बैंक खातों में कम पैसा है। "आर्थिक तनाव को कम करना कल की बैठक में सबसे बड़ा मुद्दा होगा," वित्तीय पहलुओं पर मुख्यमंत्री को सलाह देने वाले अधिकारी ने कहा।

Other news