China Seeks To Dominate Post-COVID-19 World, But Beijing's Role In Downplaying Pandemic Won't Be Forgotten

Posted on 11th Apr 2020 by rohit kumar

1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत ने संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा विकसित, नियंत्रित और वर्चस्व वाले एक नए विश्व व्यवस्था, 'उदार नियम-आधारित' आदेश की शुरुआत की। युद्ध के बाद की अवधि ने अमेरिका को एक खुली, स्थिर और कुछ ’अनुकूल’ विश्व व्यवस्था के अनुसार अपनी इच्छाओं को एक वास्तविकता में बदलने का अवसर प्रदान किया। इस प्रणाली ने मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय प्रणाली में सगाई के नियमों की आज तक अध्यक्षता की है।

चूंकि इस अमेरिकी-केंद्रित आदेश ने युद्ध के बाद की 20 वीं शताब्दी के माध्यम से दुनिया भर में मिसाल कायम की, इसलिए इस प्रणाली में चीन को 'एकीकृत' करने की आवश्यकता पर एक आम सहमति बन गई।

 

चीन को onents एकीकृत ’करने के समर्थकों ने प्रणाली में मानव जाति के लगभग एक चौथाई हिस्से वाले देश सहित की विवेकशीलता पर प्रकाश डाला, जिसमें तर्क दिया गया कि इससे कम्युनिस्ट चीन आंतरिक व्यवस्था सुनिश्चित करेगा और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को संचालित करने वाले मानदंडों के अनुरूप होगा।

 

चूंकि 20 वीं शताब्दी के दौरान यह बहस चली थी, चीन को एकीकृत करने के समर्थकों ने उन लोगों के खिलाफ विरोध जताया था, और चीन धीरे-धीरे, लेकिन लगातार, अंतरराष्ट्रीय संस्थागत क्षमता के माध्यम से मानदंडों-आधारित उदार प्रणाली में एकीकृत किया गया था।

 

एकीकरण तर्क की खूबियों और अवगुणों को भुनाते हुए, आज चीन अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का एक केंद्रीय हिस्सा है, जो इसके कामकाज में गहराई से समाहित है। चीन वैश्विक जीडीपी का 19.71 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार प्रवाह का 12.4 प्रतिशत हिस्सा है, और संयुक्त राष्ट्र के कामकाज का केंद्र है। चीन संयुक्त राष्ट्र के बजट का 12 प्रतिशत हिस्सा लेता है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से एक है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों पर भी चीन काफी प्रभाव डालता है, जिसमें डब्ल्यूएचओ का योगदान 2014 के बाद से लगभग 52 प्रतिशत बढ़ रहा है, दोनों स्वैच्छिक और मूल्यांकित योगदानों में लगभग $ 86 मिलियन की राशि है।

 

2017 में, चीन ने डब्लूएचओ के महानिदेशक के रूप में डॉ। टेड्रोस एडनॉम घेबायियस को चुनने में मदद की।

 

डब्ल्यूएचओ पर इस प्रभाव के कारण बहुत अधिक साज़िश हुई है क्योंकि उपन्यास कोरोनवायरस ने दुनिया को उलझा दिया है।

 

जैसा कि विवरण धीरे-धीरे वुहान में ग्राउंड जीरो से उभरा है, रिपोर्टों ने इस महामारी के प्रसार में चीन की जटिलता को उजागर किया है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ साउथैम्पटन द्वारा मार्च 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि चीन ने तीन सप्ताह पहले काम किया था, मामलों को 95 प्रतिशत तक कम किया जा सकता था।

 

मिटिंग के मामलों से दूर, चीन ने ठीक इसके विपरीत किया, वुहान में अधिकारियों ने प्रारंभिक प्रकोप के बारे में जानकारी को दबाने, अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को वायरस के नमूनों को नष्ट करने का आदेश दिया, और यहां तक ​​कि डब्ल्यूएचओ को जनवरी 2020 में बताया कि मानव द्वारा मानव संचरण के लिए कोई सबूत नहीं था। ।

 

चीन ने भी वुहान में तालाबंदी करने के लिए जनवरी के अंत तक इंतजार किया। संक्षेप में, चीन ने गैर-जिम्मेदाराना तरीके से खुले तौर पर महत्वपूर्ण संकट की जानकारी साझा करने के बजाय प्रकोप पर एक ढक्कन रखने की कोशिश की, जिससे दुनिया को आपदा के लिए तैयार किया जा सके।

 

अपने हिस्से के लिए, डब्ल्यूएचओ ने चीन की लाइन का अनुसरण किया और अन्य देशों की आलोचना की, जैसे 'अत्यधिक उपाय' करने के लिए जैसे कि सीमाओं को बंद करना और चीन के लिए यात्रा प्रतिबंध जारी करना, जबकि ये उपाय समय की आवश्यकता थे। डॉ। टेड्रोस ने फरवरी 2020 में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में यहां तक ​​कहा कि चीन ने स्थिति पर पूर्ण नियंत्रण रखा और अपनी प्रतिक्रिया के साथ 'विश्व समय खरीदने के लिए' चीन की प्रशंसा की। ' डब्लूएचओ ने भी अंतर्राष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में प्रकोप को घोषित करने में देरी की।

 

डब्ल्यूएचओ द्वारा कार्रवाई का यह कोर्स 2002 के एक और कोरोनावायरस: सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप के दौरान उनकी प्रतिक्रिया के विपरीत है।

 

डब्ल्यूएचओ के साथ निर्णायक रूप से और तेजी से चीन की आलोचना करने और 2002 में यात्रा प्रतिबंधों की सिफारिश करने और मौजूदा स्थिति में ऐसा ही करने में नाकाम रहने पर चीन ने समान रूप से दोनों उदाहरणों को संबोधित किया।

 

इस तरह के विपरीत न केवल डब्ल्यूएचओ को एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संस्था के रूप में रेखांकित करता है, बल्कि यह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मात्र विस्तार के रूप में सामने आता है।

 

चीन की रणनीति WHO तक सीमित नहीं है। चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को COVID-19 पर एक प्रस्ताव को अपनाने से भी रोका है जो प्रकोप के खिलाफ वैश्विक प्रतिक्रिया को समन्वित करेगा और मुख्य रूप से प्रकोप के लिए चीन को जवाबदेह ठहराएगा। सुरक्षा परिषद की यह निष्क्रियता 2011 के इबोला महामारी की तरह पिछले वैश्विक स्वास्थ्य संकटों के दौरान उसके प्रयासों की तुलना में है।

 

चीन की खुले तौर पर आलोचना करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों की यह पूर्ण अनिच्छा संभवतः वैश्विक व्यवस्था में एक पुनर्संतुलन पर प्रकाश डालती है, जो चीन के संक्रमण को अब अंतरराष्ट्रीय प्रभुत्व में एकीकृत करने से चिन्हित करती है।

Other news