Coronavirus does not spread through chicken, mutton, seafood: FSSAI chief said

Posted on 5th Mar 2020 by rohit kumar

यह दिखाने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि कोरोनावायरस - चीन से उत्पन्न हुआ है - चिकन, मटन और समुद्री भोजन खाने से फैलता है, एफएसएसएआई के प्रमुख जीएसजी अयंगार ने गुरुवार को कहा और कहा कि यह वायरस उच्च तापमान में जीवित नहीं रहेगा।

 

"यह मूल रूप से एक पशु वायरस है। आइए हम वैज्ञानिकों को यह पता लगाने के लिए छोड़ दें कि यह कैसे संचरित किया गया है ... हालांकि, हमारा एक उष्णकटिबंधीय देश है और एक बार तापमान 35-36 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है, कोई भी वायरस नहीं बचेगा।

 

"हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि सर्दी समाप्त हो और तापमान बढ़ जाए," उन्होंने कहा।

 

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के कम से कम 29 पुष्ट मामले हैं।

 

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के सीईओ ने कहा कि चिकन, मटन और सीफूड खाने से संक्रमण फैल सकता है, इसके बारे में गलत धारणा है।

 

"एक गलत धारणा है कि कोरोनोवायरस चिकन, मटन और समुद्री भोजन के माध्यम से फैल जाएगा। ऐसा कुछ भी नहीं है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं है।

 

अयंगार ने संवाददाताओं से कहा, "मैं एक वैज्ञानिक हूं, मैं इस तर्क को नहीं खरीदूंगा।"

 

अय्यंगार, जो पहले इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ थे, ने कहा कि यह समय की बात है कि कोरोनावायरस का टीका विकसित किया जाएगा क्योंकि भारत में वायरस से निपटने का एक अच्छा ट्रैक है।

 

"चाहे वह इबोला वायरस हो या एवियन फ्लू, हमने उन्हें बहुत अच्छी तरह से संभाला है। यह समय की बात है। हमें एहतियात बरतनी होगी। हमें अपने पैर की उंगलियों पर रहना होगा," उन्होंने कहा।

 

लोगों को सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए, उन्होंने कहा कि कोरोनवायरस कई अन्य वायरस की तरह है और एक टीका विकसित करना वायरस की जटिलता पर निर्भर करेगा।

केंद्र वायरस को अलग करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

 

अय्यंगर ने उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा, "एक बार जब हम वायरस को अलग करने में सक्षम हो जाते हैं, तो वायरस का मुकाबला करने के लिए वैक्सीन खोजने में कुछ समय लगता है।"

 

हेक्सागोन न्यूट्रिशन मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम केलकर ने पोषण और कार्यात्मक खाद्य पदार्थों पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विटामिन की खुराक की कीमतें हाल ही में अस्थिर रही हैं और कोरोनावायरस के प्रसार ने दुनिया भर में आपूर्ति को प्रभावित किया है।

 

2 मार्च को, पोल्ट्री प्रजनकों ने सरकार से राहत पैकेज की मांग करते हुए दावा किया कि इस क्षेत्र में एक महीने में लगभग 1,750 करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ है क्योंकि नकली समाचारों के कारण चिकन खाने से कोरोनावायरस फैल सकता है।

 

चिकन की मांग में गिरावट के कारण फार्म गेट स्तर पर पोल्ट्री बर्ड की कीमतें 10-30 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर गई हैं, जबकि उत्पादन की औसत लागत 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, ऑल इंडिया पोल्ट्री ब्रीडर्स एसोसिएशन ने मंत्रालय के प्रतिनिधित्व में कहा था पशुपालन।

Other news