How Nizamuddin Markaz Became Covid-19 Hotspot; More Than 8,000 Attendees Identified

Posted on 2nd Apr 2020 by rohit kumar

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात की मंडली में शामिल होने वाले 13 लोगों को बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के बरवालान इलाके की एक मस्जिद से उठाया गया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को आक्रामक तरीके से उन रिपोर्टों के बाद पीछा किया जा रहा है जिनमें से कई कोरोनोवायरस बीमारी कोविद -19 के संभावित वाहक हैं।

 

मेरठ के पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने कहा, “वे सभी असम से हैं। उन्हें संगरोध के तहत रखा जाएगा। ”

 

मणिपुर के एक व्यक्ति, जो पिछले महीने मण्डली में शामिल हुए थे, ने कोविद -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, राज्य में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या को दो तक ले जाते हुए, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने गुरुवार को कहा।

 

कई राज्य सरकारें उन सभी लोगों का पता लगा रही हैं, जिनकी पहचान है। विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में लोगों को पहले से ही एहतियात के तौर पर संगरोध के तहत रखा गया है।

 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार द्वारा जमात सभा में भाग लेने वाले सभी लोगों की पहचान करने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया गया है।

 

“स्थिति नियंत्रण में है और किसी भी चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। विशेष रूप से सोशल मीडिया पर एक उद्देश्यपूर्ण अभियान चलाया जा रहा है, जो दिल्ली में निज़ामुद्दीन मार्काज़ और उनके समुदाय में शामिल होने वालों को लक्षित करता है, ”विजयन ने कहा।

 

भारत में कोविद -19 मामलों की संख्या बुधवार को 2,000 से अधिक हो गई, जो कि इस सप्ताह देश में बीमारी के सबसे बड़े घरेलू स्रोत के रूप में उभरे जमात के मार्च कार्यक्रम से जुड़े संक्रमणों से काफी हद तक प्रभावित हुई।

 

25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जारी संख्याओं की एक संख्या के अनुसार, 8,500 के करीब लोगों की पहचान निजामुद्दीन क्षेत्र में समूह के मुख्यालय के रूप में की गई है, अधिकारियों को उन्हें पता लगाने के प्रयासों को तेज करने के लिए प्रेरित किया।

 

एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने आक्रामक परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है; ये कार्यकर्ता गुरुवार से घर-घर जाना शुरू कर देंगे।

 

परीक्षण के भाग के रूप में, भवन के 3 किलोमीटर के दायरे (फोकल क्षेत्र) और बफर क्षेत्र (5 किलोमीटर के दायरे) में सभी को लक्षणों के लिए जांचा जाएगा। जो लक्षणपूर्ण हैं - एक खांसी करेंगे - परीक्षण किया जाएगा।

 

इस प्रकार, मण्डली की पहचान 358 संक्रमणों और नौ मौतों के लिए जिम्मेदार होने के रूप में की गई है।

Other news