India Lockdown Day 6: Govt Zeroes In On 10 Hotspots

Posted on 31st Mar 2020 by rohit kumar

देश भर में COVID-19 मामलों की संख्या 1,251 तक पहुंच गई (101 बरामद, 32 मृत), भारत 10 "हॉटस्पॉट" की पहचान करने के लिए परीक्षण करने के लिए तैयार है, जहां "असामान्य" ट्रांसमिशन का पता चला है। इनमें से, दो - दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन - दिल्ली में हैं, अन्य नोएडा, मेरठ, भीलवाड़ा, अहमदाबाद, कासरगोड, पठानमथिट्टा, मुंबई और पुणे हैं। पिछले 24 घंटों में 227 मामले और पांच मौतें हुई हैं।

एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के एक सूत्र ने कहा, “आम तौर पर हम किसी भी क्षेत्र को परिभाषित करते हैं जहां क्लस्टर के रूप में 10 से अधिक मामले हैं। स्थानों, जहां कई क्लस्टर हैं, को हॉटस्पॉट के रूप में माना जाता है। कभी-कभी मामले स्थानीय होते हैं, कभी-कभी इतने व्यापक होते हैं कि पूरे शहर को कवर करना पड़ता है। अहमदाबाद एक अपवाद है - केवल पाँच मामले हुए हैं, लेकिन तीन मौतें हुई हैं। हमारा आकलन सामान्य तौर पर यह है कि हर मौत के लिए 100 मामले हैं। यही कारण है कि अहमदाबाद हमारी सूची में एक हॉटस्पॉट है। तीन मौतें और पांच मामले नहीं जुड़ते। ”

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की, “हम हॉटस्पॉट में परीक्षण कर रहे हैं। लेकिन परीक्षण केवल परीक्षण प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा। ” सरकारी स्थिति यह है कि अब तक कोई सामुदायिक प्रसारण नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा, “हम उभरते हुए हॉटस्पॉट का अध्ययन कर रहे हैं। हम इन स्थानों पर कठोर निगरानी और रोकथाम उपायों का पालन करेंगे। ” उन्होंने कहा कि अस्मितावादी लोगों के केवल "ऋणात्मक प्रतिशत" ने देश में सकारात्मक परीक्षण किया है। भारत ने अब तक 38,432 परीक्षण किए हैं।

हॉटस्पॉट्स में परीक्षण करने के निर्णय के पीछे तर्क को स्पष्ट करते हुए, सूत्र ने कहा कि 100 मामलों से एक मृत्यु निगरानी बॉलपार्क में, भारत के मामलों की वर्तमान संख्या आधे से भी कम है। “हमें कुछ याद आ रहा है। परीक्षण रणनीति में अब कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन हम डोर-टू-डोर कंजम्पशन प्लान के सभी स्टॉप्स को निकाल रहे हैं। "

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिसूचित दिशा-निर्देशों के अनुसार, क्लस्टर नियोजन योजना, अनिवार्य है: “यदि महामारी विज्ञान मूल्यांकन प्रक्रिया में समय लगता है (> 12-24 बजे), तो 3 किलोमीटर का एक नियंत्रण क्षेत्र और 7 किलोमीटर का बफर ज़ोन होता है। तय किया जाएगा जिसे बाद में संशोधित किया जा सकता है, यदि आवश्यक हो, तो महामारी विज्ञान जांच के आधार पर। ग्रामीण सेटिंग को छोड़कर। ”

दिल्ली में निजामुद्दीन एक धार्मिक बैठक के बाद एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है जिसमें इंडोनेशिया और मलेशिया के यात्रा इतिहास वाले लोग शामिल थे। दिलशाद गार्डन इंडेक्स का मरीज सऊदी अरब से लौटा था, जो एक डॉक्टर के पास था, जिसने निदान होने से पहले एक मोहल्ला क्लीनिक में 1,000 से अधिक रोगियों को देखा।

मेरठ का मामला एक आदमी की चिंता करता है जो दुबई से वापस आया और शहर में अपने ससुराल जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन ले गया। पड़ोस में रहने वाले घरों के अलावा, उनके परिवार को संदेह है कि कई लोगों ने वायरस को उजागर किया है।

मुंबई में, अधिकारियों को संदेह है कि कई समूहों का विकास हुआ है। सेवानिवृत्त मूत्र रोग विशेषज्ञ की मृत्यु के बाद एक अस्पताल को बंद करना पड़ा और सकारात्मक परीक्षण करने वाले उनके बेटे का बड़ी संख्या में लोगों से संपर्क था। एक मरीज के पॉजिटिव परीक्षण के बाद दूसरे अस्पताल के कई डॉक्टरों और स्टाफ सदस्यों को चौकन्ना होना पड़ा।

Other news