"Positive Cases Working In Buildings": Amazon Fires Employee After Protests Over Virus Fears In US

Posted on 31st Mar 2020 by rohit kumar

न्यूयॉर्क: अमेज़ॅन के गोदाम कर्मचारी और इंस्टाकार्ट डिलीवरी कर्मचारी सुरक्षा मांगों को दबाने के लिए सोमवार को विरोध प्रदर्शनों में शामिल हुए, जो COVID-19 महामारी के कारण मुख्य रूप से घर पर शरण देने वाले अमेरिकियों की आपूर्ति की अग्रिम पंक्तियों पर श्रमिकों के लिए जोखिम को उजागर करते हैं।

अनुमानित 50 से 60 कर्मचारी स्टेटन द्वीप के न्यूयॉर्क बोरो में अमेज़ॅन के एक श्रमिक गोदाम में वॉकआउट में शामिल हुए, जिसमें मांग की गई थी कि एक कार्यकर्ता द्वारा कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किए जाने के बाद सुविधा को बंद कर दिया जाए।

वेयरहाउस वर्कर क्रिश्चियन स्मॉल ने ट्विटर पर लिखा, "इन इमारतों में हजारों की संख्या में काम करने के मामले सकारात्मक हैं।"

अमेज़ॅन ने एएफपी क्वेरी का जवाब देते हुए कहा कि स्मॉल ने शर्तों के बारे में "भ्रामक" बयान दिए और कहा कि वह संगरोध में होना चाहिए था।

अमेज़ॅन ने एक बयान में कहा, "चल रहे कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहे सभी व्यवसायों की तरह, हम कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और सबसे कमजोर हैं।"

"हमने लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अत्यधिक उपाय किए हैं।"

विरोध के बाद, स्मॉल को आधिकारिक तौर पर अमेज़न द्वारा निकाल दिया गया था।

टिप्पणी के लिए एएफपी द्वारा संपर्क किए जाने पर, अमेज़ॅन ने उस निर्णय की पुष्टि की, जिसमें कहा गया था कि स्मॉल की कंपनी के अनुरोध का अनुपालन करने में विफलता के कारण वह सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले एक अन्य कर्मचारी के संपर्क में आने के बाद आत्म-पृथक हो गया था।

अमेज़ॅन ने सोमवार के प्रदर्शन में भाग लेते हुए, "टीमों को जोखिम में डाल दिया। यह अस्वीकार्य है," अमेज़न ने एक बयान में कहा, यह देखते हुए कि साइट पर 5,000 से अधिक कर्मचारियों में से केवल 15 ने विरोध में भाग लिया था।

न्यूयॉर्क राज्य के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने स्मॉल की बर्खास्तगी को "अपमानजनक" कहा और बताया कि कानून कर्मचारी के विरोध के अधिकार की रक्षा करता है।

"एक ऐसे समय में जब बहुत सारे न्यू यॉर्कर संघर्ष कर रहे हैं और अपनी सुरक्षा के बारे में गहराई से चिंतित हैं, यह कार्रवाई भी अनैतिक और अमानवीय थी," उसने एक बयान में कहा।

जेम्स ने कहा कि वह कानूनी सहारा के लिए विकल्प तलाश रही थी और राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड को इस घटना की जांच करने के लिए कहा था।

इस बीच, खुद को गिग वर्कर्स कलेक्टिव कहने वाले एक समूह ने कहा कि यह कंपनी द्वारा रविवार देर रात घोषित नए सुरक्षा उपायों के बावजूद इंस्टाकार्ट के स्वतंत्र ठेकेदारों के लिए अपने कॉल को बनाए रखने के लिए था।

एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया, "जब तक हमारी पूरी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, श्रमिक ऑर्डर नहीं भर रहे हैं।" "यह सिर्फ हमारे बारे में नहीं है, हम अपने ग्राहकों की सुरक्षा भी करना चाहते हैं।"

यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि इंस्टाकार्ट के कितने "शॉपर्स" हैं जो स्वतंत्र "गिग" श्रमिक हैं, स्टॉपेज में भाग ले रहे थे।

इंस्टाकार्ट, जिसने हाल ही में किराने की डिलीवरी की मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए कुछ 300,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना की घोषणा की, एक बयान में कहा कि यह "पूरी तरह से चालू" था और वॉकआउट के कारण "कोई प्रभाव नहीं पड़ा।"

सैन फ्रांसिस्को की कंपनी, जो कि 5,500 शहरों में संचालित होती है, में लाखों ग्राहकों के लिए किराने का सामान लेने और देने से पहले आज हम इंस्टाकार्ट के इतिहास में सबसे ज्यादा ग्राहकों की मांग को देख रहे हैं और हमारे मंच पर आज भी अधिक सक्रिय खरीदार हैं। अमेरिका और कनाडा।

- अधिक सुरक्षा गियर -

फर्म ने कहा कि रविवार को यह पूर्ण "सेवा" दुकानदारों को अतिरिक्त स्वास्थ्य और सुरक्षा आपूर्ति प्रदान करेगा और ग्राहकों के पूर्व आदेशों के आधार पर "डिफ़ॉल्ट" टिप स्थापित करेगा।

श्रम समूह, जिनकी संख्या ज्ञात नहीं थी, इंस्टाकार्ट चालें "एक बीमार मजाक।"

समूह ने एक मीडियम पोस्ट में कहा, "हम कई हफ्तों से हैंड सैनिटाइजर की मांग कर रहे थे। लेकिन जाहिर है कि कंपनी दो दिन काम करने में सक्षम है।"

अमेज़ॅन के स्वामित्व वाली किराने की चेन होल फूड्स में श्रमिकों के एक अलग समूह ने इस बीच मंगलवार को एक दिन के ठहराव या "बीमारी" के लिए सुधार स्वास्थ्य उपायों की मांगों को दबाने के लिए बुलाया।

खुद को "पूरा कार्यकर्ता" कहने वाले समूह ने कहा कि वह अन्य कामों के अलावा संगरोधित श्रमिकों के लिए गारंटीकृत भुगतान की मांग कर रहा था।

अमेरिका की अधिकांश आबादी लॉक होने के साथ, अमेरिकियों को अमेज़ॅन जैसी फर्मों से भोजन और अन्य आपूर्ति के वितरण पर भरोसा कर रहे हैं।

एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दो दक्षिणी कैलिफोर्निया के गोदामों में अमेज़ॅन के श्रमिकों ने नसबंदी के लिए दो सप्ताह के लिए सुविधाओं को बंद करने की मांग प्रस्तुत की थी, जबकि कर्मचारियों को वायरस के लिए परीक्षण किया जाता है।

अमेज़ॅन ने अमेरिका में अतिरिक्त 100,000 लोगों को नियुक्त करने की योजना की घोषणा की है, जबकि प्रतिद्वंद्वी वॉलमार्ट 150,000 तक अपने कार्यबल का विस्तार करना चाहता है।

Other news