World Bank Approves $1 Billion Emergency Fund For India To Tackle Coronavirus

Posted on 3rd Apr 2020 by rohit kumar

विश्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि उसने 25 विकासशील देशों में कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया संचालन के लिए आपातकालीन निधियों में प्रारंभिक $ 1.9 बिलियन की मंजूरी दी है, जिसमें आधी से अधिक सहायता भारत में तेजी से फैलने वाली बीमारी से लड़ने में मदद के लिए है।

 

विश्व बैंक ने कहा कि आने वाले दिनों और हफ्तों में उभरते बाजार के देशों में परियोजनाओं पर कार्रवाई की उम्मीद है।

 

इसके अलावा, बैंक ने कहा कि यह मौजूदा विश्व बैंक की वित्तपोषित परियोजनाओं में संसाधनों को कम करने के लिए काम कर रहा था, जिनकी कुल लागत 1.7 बिलियन डॉलर थी। बैंक ने कहा है कि वह महामारी का मुकाबला करने के लिए अगले 15 महीनों में 160 बिलियन डॉलर तक खर्च करने के लिए तैयार है।

 

विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड मलपास ने कहा कि संस्थागत ऋणदाता वायरस का जवाब देने के लिए विकासशील देशों की क्षमता को मजबूत करने और आर्थिक और सामाजिक सुधार के लिए समय कम करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

 

एक बयान में उन्होंने कहा, "सबसे गरीब और सबसे कमजोर देशों को सबसे मुश्किल मारा जाएगा।"

 

मैलग ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें विश्वास था कि बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदारों के लिए अपने संयुक्त पुश पर प्रगति कर सकते हैं ताकि सबसे गरीब देशों को 1 मई से शुरू होने वाले 14 महीनों के लिए ऋण सेवा भुगतान निलंबित कर सकें।

 

मलपास ने कहा कि वह आश्वस्त था कि 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के सभी समूह इस तरह के ऋण राहत का समर्थन करेंगे।

 

मलपास ने कहा, "इस कारण से हम इस दिशा में जा रहे हैं क्योंकि हमें लगता है कि यह उचित है ... और यह आधिकारिक द्विपक्षीय लेनदारों द्वारा जल्दी से किया जा सकता है।"

 

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और फ्रांस जी 20 के भीतर "सामान्य और समान ऋण राहत" को प्राप्त करने के प्रयास में अग्रणी थे, "अगर सभी भाग लेते हैं तो यह सबसे अच्छा काम करता है।"

 

उन्होंने कहा कि वह और IMF के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा अप्रैल के मध्य में संस्था की वर्चुअल स्प्रिंग मीटिंग के दौरान अपने प्रस्ताव का समर्थन कर रहे थे।

 

भारत, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, प्रारंभिक निधि का सबसे बड़ा हिस्सा प्राप्त करेगा - वायरस के लिए बेहतर स्क्रीनिंग का समर्थन करने के लिए $ 1 बिलियन, संपर्क अनुरेखण और प्रयोगशाला निदान; व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण के लिए भुगतान; बैंक ने कहा कि संक्रमित लोगों के लिए नए आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं।

 

गुरुवार को स्वीकृत धन में पाकिस्तान के लिए 200 मिलियन डॉलर, श्रीलंका के लिए $ 129 मिलियन भी शामिल थे; बैंक ने कहा कि अफगानिस्तान के लिए $ 100 मिलियन और इथियोपिया के लिए $ 82.6 मिलियन, बैंक ने कहा।

 

बैंक ने कहा कि अर्जेंटीना, कंबोडिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, हैती, केन्या और यमन, अन्य लोगों को कम मात्रा में, बैंक से जोड़ा जाएगा।

 

इसमें कहा गया है कि यह चीन और अन्य जगहों पर आपूर्तिकर्ताओं से तत्काल आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्राप्त करने में मदद करके व्यापक आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों का भी जवाब दे रहा है।

Other news