Coronavirus UPDATES: Cases in India rise to 873, death toll at 19

Posted on 28th Mar 2020 by rohit kumar

कोरोनवायरस वायरस अपडेट: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत में उपन्यास कोरोनावायरस (COVID-19) के कुल 873 मामले दर्ज किए गए, जिसमें 775 सक्रिय मामले, 78 मरीजों को छुट्टी दी गई और 19 की मौत हो गई। महाराष्ट्र ने शनिवार को 159 के साथ छह नए मामलों की सूचना दी, जबकि गुजरात ने राज्य में कुल संख्या के साथ छह नए मामलों की सूचना दी।

 

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्हें कहा गया है कि "दिल्ली में कोविद -19 के संभावित स्टेज 3 के प्रकोप के लिए तैयार रहें" और इसलिए, 1,000 सीओवीआईडी ​​-19 मामलों में भी स्थिति को संभालने के लिए कदम उठाए। एक दिन। अन्य समाचारों में, मुंबई में सकारात्मक परीक्षण करने के कुछ ही घंटे बाद 85 वर्षीय एक सामान्य सर्जन की मृत्यु हो गई। उनके बेटे की प्राथमिक परीक्षण रिपोर्ट, उनके दिवंगत पचास के दशक में एक कार्डियक सर्जन, और पोता सकारात्मक हैं। हालांकि, उनकी पुष्टि परीक्षण रिपोर्ट का इंतजार है।

 

जॉन हॉपकिंस के अनुसार, इटली में वैश्विक मौत का आंकड़ा शनिवार को बढ़कर 27,333 हो गया। दुनिया भर में संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया भर में बढ़कर 5,95,953 हो गई, जिसमें अकेले अमेरिका में ही शुक्रवार को 1,00,000 रिपोर्टिंग की गई। न्यू यॉर्क अभी भी अमेरिका में सबसे खराब स्थिति वाला देश है।

इस बीच, हज़ारों प्रवासी हज़ारों मजदूर राजमार्गों और बंद शहरों में, भोजन से बाहर चल रहे हैं और आपूर्ति श्रृंखलाओं में देशव्यापी व्यवधान ने 21-दिवसीय कोविद -19 लॉकडाउन के कार्यान्वयन में चमकदार अंतराल को उजागर किया है, जिसकी प्रधानमंत्री ने मार्च में घोषणा की थी 24 केंद्र और राज्यों द्वारा।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि राज्यों को भोजन और आश्रय के साथ प्रवासियों की मदद करने और उनके क्रॉस-स्टेट आंदोलन को रोकने का आग्रह करते हुए, "लॉकडाउन की योजना बेहतर बनाई जा सकती थी, चार घंटे के नोटिस पर नहीं"।

 

पुलिस और राज्य सरकारों ने पीएम की 21 दिन की घोषणा को स्वीकार करते हुए उन्हें गार्ड से हटा दिया। विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोनावायरस का प्रकोप भूकंप नहीं था - जो आश्चर्य से एक प्रशासन को पकड़ता है - और न ही यह एक विकास था जो बारीकी से संरक्षित प्रतिक्रिया के लिए बुलाया गया था।

 

दूसरी ओर, नोएडा में तीन और सकारात्मक मामले दर्ज किए गए, जबकि गाजियाबाद से दो मामले सामने आए। शुक्रवार शाम तक, नोएडा में 18 मामले थे, सबसे अधिक यूपी में, जबकि गाजियाबाद में पांच मामले हैं।

 

अधिकारियों ने कहा कि अब तक चार मामले नोएडा फायर सेफ्टी फर्म से जुड़े हैं जो ब्रिटिश नागरिक द्वारा इस महीने की शुरुआत में ऑडिट के लिए गए थे। एक ही फर्म के दो कर्मचारियों ने इस सप्ताह के शुरू में सकारात्मक परीक्षण किया। सैनिटेशन के लिए कार्यालय को बंद कर दिया गया है।

 

सूत्रों ने बताया कि निजी लैब में गए गाजियाबाद के दो लोगों का परीक्षण सकारात्मक था।

 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), जिसने बारह एंटीबॉडी किटों को मंजूरी दी है, ने शुक्रवार को COVID-19 के परीक्षण के लिए इन किटों के उपयोग पर दिशा-निर्देश जारी किए, जिसमें कहा गया कि परीक्षण "निदान के लिए अनुशंसित नहीं है" और वह सकारात्मक परीक्षण केवल "संकेत" कोरोनावायरस के संपर्क में है।

 

तेजी से एंटीबॉडी किट पर आईसीएमआर द्वारा जारी किए गए छह दिशानिर्देश बताते हैं कि परीक्षण रक्त / सीरम / प्लाज्मा पर किया जा सकता है; परीक्षा परिणाम 30 मिनट के भीतर उपलब्ध है; संक्रमण के 7-10 दिनों के बाद परीक्षण सकारात्मक आता है; COVID-19 संक्रमण के निदान के लिए परीक्षण की सिफारिश नहीं की गई है; सकारात्मक परीक्षण SARS-CoV-2 के संपर्क का संकेत देता है; और एक नकारात्मक परीक्षण COVID -19 संक्रमण से इंकार नहीं करता है।

Other news