Global COVID-19 Death Toll Crosses 47,000; WHO Worried Over 'Near Exponential Growth' Of Coronavirus

Posted on 2nd Apr 2020 by rohit kumar

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) से वैश्विक मौत का आंकड़ा गुरुवार को 47,000 को पार कर गया, एक खतरनाक वृद्धि में, जिसने दुनिया भर के नेताओं और अंतर-सरकारी संगठनों को वायरस के प्रसार पर छोड़ दिया है, जो दुनिया भर में जंगल की आग की ओर बढ़ रहा है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक, डब्ल्यूएचओ, टेड्रोस एडनॉम घेबियस, ने बुधवार को सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के प्रकोप के 'निकट घातीय वृद्धि' पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी, क्योंकि मामलों की संख्या केवल एक लाख से अधिक थी। एक ही दिन। दुनिया भर में मरने वालों की संख्या भी महज एक हफ्ते में दोगुनी हो गई है।

 

घेब्रेयियस ने दुनिया भर के लोगों से कोरोनोवायरस को हराने के लिए हाथ मिलाने का आग्रह किया।

 

WHO प्रमुख ने एक आभासी समाचार सम्मेलन में कहा, "जब हम COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से चौथे महीने में प्रवेश करते हैं, तो मैं तेजी से संक्रमण और संक्रमण के वैश्विक प्रसार से चिंतित हूं।" लगभग हर देश में पहुंचने वाले नए मामलों की संख्या में लगभग वृद्धि देखी गई है। पिछले सप्ताह में मरने वालों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है। अगले कुछ दिनों में, हम एक लाख पुष्टि किए गए मामलों और 50,000 मौतों तक पहुंच जाएंगे। "

 

चेतावनी दी गई कि वायरस न केवल बीमारी और मृत्यु को सहन करता है, बल्कि विशेष रूप से अफ्रीका और लैटिन अमेरिकी क्षेत्र से गंभीर सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिणाम भी आता है, घेब्रेयियस ने कहा, "यह महत्वपूर्ण है कि हम सुनिश्चित करें कि इन देशों का पता लगाने, परीक्षण करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं," COVID-19 मामलों को अलग करें और उनका इलाज करें, और संपर्कों की पहचान करें। "

 

WHO प्रमुख ने सरकारों से गरीब लोगों को संकट के दौरान भूख से बचाने के लिए सामाजिक कल्याण के उपायों को लागू करने का आग्रह किया। उन्होंने गरीब देशों के लिए ऋण राहत भी मांगी।

 

"कई विकासशील देश इस प्रकृति के सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों को लागू करने के लिए संघर्ष करेंगे। उन देशों के लिए, ऋण राहत आवश्यक है ताकि वे अपने लोगों की देखभाल कर सकें और आर्थिक पतन से बच सकें।"

 

जबर्दस्त बढ़ोतरी के कारण, दुनिया में cor कन्फर्म ’कोरोनावायरस रोग (COVID-19) के मामलों की संख्या बुधवार को लगभग 11:30 बजे नौ लाख को पार कर गई, जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में कोरोनावायरस रिसोर्स सेंटर ने कुल पुष्टि की संख्या डाल दी। दुनिया भर में मामले 937,170 गुरुवार को सुबह 10:15 बजे।

 

यह ध्यान देने योग्य है कि वैश्विक मामलों की संख्या को आठ लाख से नौ लाख तक पहुंचने में सिर्फ 24 घंटे से थोड़ा अधिक समय लगा। जैसा कि गुरुवार को आंकड़े प्रदर्शित करते हैं, अमेरिका में सकारात्मक COVID-19 की संख्या अब दो लाख को पार कर गई है, जबकि टैली ने पिछली शाम को स्पेन और इटली में एक लाख को पार कर लिया।

यूनिवर्सिटी रिसोर्स सेंटर के मुताबिक, वैश्विक मौत का आंकड़ा 47,235 है, जिसमें इटली में सबसे ज्यादा मौतें (13,155 मौतें) हुई हैं, इसके बाद स्पेन (9,387 मौतें) और फ्रांस (4,032 मौतें) हैं।

 

यूनाइटेड किंगडम में स्थिति भी खराब हो गई, क्योंकि पिछले 24 घंटों में देश में 4,324 नए मामले सामने आए और 563 नई मौतें हुईं, जिनमें दो किशोर, एक 13 साल का लड़का और 19 साल का एक व्यक्ति शामिल है। ब्रिटेन सरकार के आंकड़ों के अनुसार, आदमी। यूके में सकारात्मक COVID-19 मामलों की संख्या वायरस से 2,352 कुल मौतों के साथ 29,865 है।

 

चीन, जहां प्रकोप पहली बार दर्ज किया गया था, अब मामलों की संख्या (82,361 मामलों) के साथ-साथ मृत्यु के टोल (3,193 मौतों) के मामले में चौथे स्थान पर है।

Other news