Greatest Emergency Since Independence: Raghuram Rajan On COVID-19

Posted on 6th Apr 2020 by rohit kumar

नई दिल्ली: सरकार को गरीबों पर खर्च करने को प्राथमिकता देनी चाहिए और कम महत्वपूर्ण खर्चों में कटौती करनी चाहिए या कम करना चाहिए, ऐसा आरबीआई के पूर्व प्रमुख रघुराम राजन ने कहा, "आजादी के बाद के सबसे बड़े आपातकाल" के रूप में कोरोनोवायरस महामारी का वर्णन है। एक ब्लॉग में भारत के कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया के लिए अपने पर्चे देते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकार प्रधानमंत्री कार्यालय से सब कुछ चलाने के लिए जोर देती है, "एक ही अतिव्यापक लोगों के साथ, यह बहुत कम हो जाएगा, बहुत देर हो चुकी है"।

लिंक्डइन पर ब्लॉग पोस्ट में, रघुराम राजन का कहना है कि गरीबों पर खर्च करना "सही काम करना" है, भले ही सरकार के संसाधन तनावपूर्ण हों। "संयुक्त राज्य अमेरिका या यूरोप के विपरीत, जो रेटिंग में गिरावट के डर के बिना जीडीपी का 10% अधिक खर्च कर सकते हैं, हम पहले ही एक बड़े राजकोषीय घाटे के साथ इस संकट में प्रवेश कर चुके हैं, और अभी और अधिक खर्च करना होगा," वे कहते हैं।

कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद की एक योजना पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यूएस के शिकागो बूथ के वित्त के प्रोफेसर श्री राजन का कहना है कि भारत को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि गरीब और गैर-वेतनभोगी निम्न मध्यम वर्ग जो लंबे समय तक काम करने से रोका जाता है, जीवित रह सके।

"राज्य और केंद्र को सार्वजनिक और गैर-सरकारी संगठन प्रावधान (भोजन, स्वास्थ्य सेवा, और कभी-कभी आश्रय) के कुछ संयोजन का पता लगाने के लिए एक साथ आना होगा, निजी भागीदारी (ऋण भुगतान पर स्वैच्छिक रोक और अगले के दौरान निष्कासन पर एक समुदाय-आधारित प्रतिबंध कुछ महीने), और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण है जो अगले कुछ महीनों में जरूरतमंद परिवारों को देखने की अनुमति देगा।

"हमने पहले से ही ऐसा नहीं करने का एक परिणाम देखा है - प्रवासी श्रम का आंदोलन। एक और लोग लॉकडाउन को काम पर वापस लाने के लिए अवहेलना कर रहे होंगे यदि वे अन्यथा जीवित नहीं रह सकते।"

वह लिखते हैं कि 2008 -'09 में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान बड़े पैमाने पर मांग को झटका लगा था, देश के श्रमिक अभी भी काम पर जा सकते हैं, फर्मों को मजबूत विकास के वर्षों में आ रहे थे, वित्तीय प्रणाली काफी हद तक मजबूत थी, और सरकारी वित्त स्वस्थ थे। उन्होंने कहा, "हम में से कोई भी सच नहीं है क्योंकि हम कोरोनोवायरस महामारी से लड़ते हैं। फिर भी निराशा का कोई कारण नहीं है," वे कहते हैं कि भारत सही संकल्प और प्राथमिकताओं के साथ वायरस को हरा सकता है।

उनका कहना है कि देश को पूरी तरह से लंबे समय तक बंद रखना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा, "इसलिए हमें यह भी सोचना चाहिए कि हम कम संक्रमण वाले क्षेत्रों में कुछ गतिविधियों को पर्याप्त सावधानी से कैसे शुरू कर सकते हैं," वे बताते हैं।

श्री राजन, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में भी कार्य किया, ने चेतावनी दी कि गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां माउंट होंगी, जिसमें बेरोजगारी बढ़ जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक या भारतीय रिजर्व बैंक ने तरलता के साथ बैंकिंग प्रणाली को भर दिया है, लेकिन शायद इससे आगे जाने की जरूरत है, वह कहते हैं, "उदाहरण के लिए उच्च गुणवत्ता संपार्श्विक के खिलाफ उधार देने के लिए अच्छी तरह से प्रबंधित NBFCs"।

आरबीआई, कहता है कि वित्तीय संस्थान लाभांश भुगतान पर रोक लगाने पर विचार करना चाहिए ताकि वे पूंजी भंडार का निर्माण कर सकें।

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री का कहना है कि निवेशकों के विश्वास के नुकसान के साथ एक रेटिंग में गिरावट के कारण एक गिरवीदार विनिमय दर और इस माहौल में दीर्घकालिक ब्याज दरों में नाटकीय वृद्धि हो सकती है और वित्तीय संस्थानों के लिए पर्याप्त नुकसान हो सकता है। "तो हमें प्राथमिकता देनी होगी, कम-से-कम खर्चों में कटौती करनी होगी या तत्काल ज़रूरतों पर ध्यान देना होगा।"

श्री राजन का यह भी मानना ​​है कि सरकार को उन विपक्ष के सदस्यों तक पहुँचना चाहिए जिन्हें वैश्विक वित्तीय संकट जैसे महान तनाव के पिछले समय में अनुभव रहा है।

"यह कहा जाता है कि भारत केवल संकट में सुधार करता है। उम्मीद है, यह अन्यथा असम्बद्ध त्रासदी हमें यह देखने में मदद करेगी कि हम एक समाज के रूप में कितने कमजोर हो गए हैं, और हमारी राजनीति को महत्वपूर्ण आर्थिक और स्वास्थ्य सेवा सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिनकी हमें बेहद आवश्यकता है।"

Other news