Maharashtra Covid-19 Cases Reach 1,297 In A Month; Mortality Rate Double Than India’s

Posted on 9th Apr 2020 by rohit kumar

इसके ठीक एक महीने बाद जब महाराष्ट्र ने कोरोनोवायरस बीमारी कोविद -19 को अपना पहला पंजीकृत किया, भारत के सबसे प्रभावित राज्य में 1,297 संक्रमित मरीज हैं और 72 मौतें दर्ज की गई हैं। बुधवार शाम से गुरुवार सुबह तक, राज्य में 162 और मामले और आठ मौतें हुईं। आठ में से, पांच मुंबई में, दो पुणे में और एक कल्याण-डोंबिवली में हैं।

 

मुंबई 714 मामलों और 45 मौतों के साथ सबसे कठिन हिट जारी है। मुंबई की धारावी, एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्तियों में से एक है, बुधवार को इसकी दूसरी मृत्यु और 13 कोविद -19 सकारात्मक मामले दर्ज किए गए। राज्य ने 30 दिनों में 1000 का आंकड़ा पार कर लिया, जिसकी मृत्यु दर पूरे देश की तुलना में दोगुनी थी।

 

बुधवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि संख्या बढ़ रही है क्योंकि सरकार ने डोर-टू-डोर सर्वे शुरू किया है। “हम रोगियों के आने की प्रतीक्षा नहीं करते हैं। हमने मुंबई और पुणे में परीक्षण बढ़ाए हैं। '

 

9 मार्च को, महाराष्ट्र ने कोविद -19 के अपने पहले मामले की रिपोर्ट की, जब पुणे में एक जोड़े को सरस-सीओवी -2 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। युगल दुबई से लौटा था। अगले दिन, शहर के तीन और लोग, जो दंपति के संपर्क में आए हैं, ने सकारात्मक परीक्षण किया।

 

राज्य सरकार का कहना है कि महाराष्ट्र अभी भी चरण 2 पर है, जहां बीमारी का संचरण यात्रा के इतिहास और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वालों तक सीमित है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य को तीन चरण में प्रवेश करना बाकी है। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि संख्या बढ़ रही है, लेकिन यह गुणा नहीं है। उन्होंने कहा कि 1,135 में से 117 रोगियों को ठीक कर दिया गया और आज तक डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

 

सामुदायिक प्रसारण की इस अटकलों के बीच, मुंबई नागरिक निकाय ने बुधवार को सार्वजनिक स्थानों पर नागरिकों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया। भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत गिरफ्तार किए जाने वाले अपराधियों को मास्क पहनने में विफलता हो सकती है।

Other news