Nearly A Third Of Bihar's COVID-19 Cases From One Family

Posted on 10th Apr 2020 by rohit kumar

सीवान, बिहार: बिहार के सिवान जिले में एक परिवार से लगभग एक तिहाई 60 कोरोनोवायरस या COVID-19 मामले सामने आए हैं। संक्रमण की श्रृंखला पिछले महीने ओमान से लौटे एक व्यक्ति के साथ शुरू हुई।

अधिकारियों के अनुसार, इस व्यक्ति ने 16 मार्च को लौटा और 4 अप्रैल को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, जिसने सीवान में कई हिस्सों की यात्रा की, जिसमें 31 कोरोनोवायरस रोगियों की रिपोर्ट की गई है।

 

महिलाओं और बच्चों सहित परिवार के दो अन्य लोगों ने बाद में सकारात्मक परीक्षण किया; उनमें से अधिकांश अत्यधिक संक्रामक रोग के लक्षण नहीं दिखाते थे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गांव में दो अन्य लोगों के पास COVID-19 है।

 

अधिकारियों ने कहा कि परिवार के 23 सदस्यों में से चार बरामद हो गए हैं, लेकिन वे संगरोध में रहेंगे। परिवार के 10 अन्य लोगों के परीक्षा परिणाम का इंतजार है।

 

राज्य के सबसे बड़े कलस्टर में से एक ने सरकार को सख्त कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है। सीवान जिले के 10 ब्लॉकों के तीन-तीन गांवों को सील कर दिया गया है।

 

"हम खुश हैं कि हम मरीज को ट्रैक करने में सक्षम हो गए हैं। यह उन सभी के बाद था जो 15 मार्च के बाद किसी भी विदेशी देश से राज्य लौट आए थे," सार्वभौमिक रूप से परीक्षण किया गया, संजय कुमार, एनडीटीवी ने कहा, "गांव जहां इन मामलों की सूचना दी गई है उन्हें भी सील कर दिया गया है ”।

 

"मैं सभी लोगों से अपील करना चाहता हूं कि यह वायरस एक अदृश्य दुश्मन है। इस समय घर में रहना और सावधानी बरतना बहुत महत्वपूर्ण है," उन्होंने कहा।

 

राज्य के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में एक मौत सहित सीओवीआईडी ​​-19 के 60 मामले दर्ज किए गए हैं। मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच, राज्य सरकार ने सबसे अधिक मामलों के साथ तीन जिलों की सीमाओं को भी सील कर दिया है - बेगूसराय, नवादा और सीवान।

 

#BiharFightsCorona जिले में पिछले 24 घंटों में सकारात्मक मामलों की संख्या में 10/4/20/20.17 को सुबह 10 बजे के रूप में बिहार में वार मामले।

 

- संंजय कुमार (@sanjayjavin) 10 अप्रैल, 2020

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन सभी से अपील की है जो हाल ही में किसी भी विदेशी देश से लौटे हैं और आगे आने के लिए COVID-19 का परीक्षण करवाएंगे, भले ही उनके लक्षण न हों। उन्होंने लोगों से अपने यात्रा इतिहास को छिपाने की अपील भी की है।

 

यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब देश बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन के तहत है, जो दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। 1.6 मिलियन से अधिक लोगों ने संक्रमण को खराब कर दिया है, लगभग 95,000 लोग मारे गए हैं।

 

भारत के अलावा, कोरोनवायरस के 6,400 से अधिक मामले, जो चीन के वुहान शहर में उत्पन्न हुए हैं, रिपोर्ट किए गए हैं; कम से कम 199 लोग मारे गए हैं।

Other news