PM Modi declares lockdown ‘Crossing your home’s lakshmanrekha will invite Corona inside’

Posted on 25th Mar 2020 by rohit kumar

स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा कोरोनोवायरस ट्रांसमिशन श्रृंखला को तोड़ने की कोशिश के रूप में सबसे लंबे समय तक रहने के आदेश को लागू करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से 21 दिनों के लिए देश भर में पूर्ण तालाबंदी की घोषणा की।

 

प्रकोप के खतरे से निपटने के लिए एकमात्र सामाजिक उपाय के रूप में सामाजिक भेद को रेखांकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने देश के लिए महामारी पर अपने दूसरे संबोधन में कहा कि लॉकडाउन "एक कर्फ्यू जैसा है" और जबकि "21 दिनों का लॉकडाउन एक लंबा समय है" , "यह आपकी सुरक्षा के लिए और आपके परिवार के लिए समान रूप से आवश्यक है ... जान है तोह ​​जान है"।

हाथ जोड़कर, मोदी ने नागरिकों से आग्रह किया कि वे अपने आह्वान का पालन करें, यह सभी के लिए लागू है - प्रधान मंत्री से एक गांव में एक नागरिक के लिए। "वर्तमान में, भारत एक ऐसे स्तर पर है जहाँ हमारे वर्तमान कार्य यह निर्धारित करेंगे कि हम इस आपदा के प्रभाव को कम करने में कितना सक्षम हैं।"

अगले 21 दिन हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोनावायरस की संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिनों की अवधि बेहद महत्वपूर्ण है। अगर इन 21 दिनों में स्थिति को नहीं संभाला गया, तो देश और आपका परिवार 21 साल पीछे जा सकते हैं। अगर इन 21 दिनों में स्थिति को नहीं संभाला गया तो कई परिवार हमेशा के लिए तबाह हो जाएंगे। इसलिए, आपको यह भूल जाना चाहिए कि अगले 21 दिनों के लिए बाहर जाने का क्या मतलब है। अपने घर के अंदर रहो, अपने घर के अंदर रहो, और बस एक काम करो - अपने घर के अंदर रहो, ”उन्होंने कहा।

 

“यह निर्णय… आपके द्वार पर एक लक्ष्मण रेखा खींची है। आपको याद होना चाहिए कि आपके घर के बाहर एक भी कदम कोरोना जैसी खतरनाक महामारी को अंदर ला सकता है। ”

लॉकडाउन के बारे में बताते हुए, "जनता कर्फ्यू की तुलना में कुछ स्तर और कड़े", प्रधान मंत्री ने कहा कि यह महामारी के खिलाफ "निर्णायक लड़ाई में एक आवश्यक कदम" है। हालाँकि, "राष्ट्र को निश्चित रूप से इस लॉकडाउन के कारण आर्थिक लागत का भुगतान करना होगा", उन्होंने कहा "प्रत्येक भारतीय की जान बचाने के लिए मेरा, भारत सरकार का, प्रत्येक राज्य सरकार का, प्रत्येक स्थानीय इकाई की सर्वोच्च प्राथमिकता है"।

 

यह स्वीकार करते हुए कि "यह संकट निश्चित रूप से गरीबों के लिए बहुत कठिन समय पर लाया गया है", उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें "यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं कि नागरिक अपने दैनिक जीवन में बहुत असुविधा का सामना न करें। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रावधान किए हैं कि सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रहे ... केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ, नागरिक समाज और संस्थानों के व्यक्ति लगातार गरीबों की समस्याओं को कम करने के लिए प्रयासरत हैं। गरीबों की मदद के लिए कई लोग उनके प्रयासों में सहयोग कर रहे हैं।

केंद्र ने कहा, कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज और देश के चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। “यह कोरोना परीक्षण सुविधाओं, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई), अलगाव बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर और अन्य आवश्यक उपकरणों की संख्या को तेजी से बढ़ाने की अनुमति देगा। इसके साथ ही, चिकित्सा और पैरामेडिकल जनशक्ति का प्रशिक्षण भी लिया जाएगा। ”

 

सामाजिक गड़बड़ी के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने लोगों को चेतावनी दी कि यदि इसका पालन नहीं किया जाता है "तो यह अनुमान लगाना असंभव होगा कि भारत को यह लापरवाही जारी रहने पर कीमत चुकानी पड़ेगी"।

“आप सभी यह भी देख रहे हैं कि कैसे दुनिया के सबसे उन्नत देशों को इस महामारी द्वारा बिल्कुल असहाय बना दिया गया है। ऐसा नहीं है कि ये देश पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं या उनके पास संसाधनों की कमी है। कोरोनोवायरस इतनी तीव्र गति से फैल रहा है कि सभी तैयारियों और प्रयासों के बावजूद, इन देशों को संकट का प्रबंधन करना मुश्किल हो रहा है। ”

 

“अगर हम कोरोनावायरस के प्रसार को प्रतिबंधित करना चाहते हैं, तो हमें इसके संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ना होगा। कुछ लोग इस भ्रम में हैं कि बीमार लोगों के लिए सामाजिक भेद आवश्यक है। उन धारणाओं को बनाना गलत है। प्रत्येक नागरिक के लिए, प्रत्येक परिवार के लिए और परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए सामाजिक भेद आवश्यक है। कुछ लोगों की लापरवाह धारणाएं आपको, आपके बच्चों, आपके माता-पिता, आपके परिवार, आपके दोस्तों, पूरे देश को गंभीर संकट में डाल सकती हैं।

 

“पूरी दुनिया में पहले एक लाख तक पहुंचने के लिए कोरोना से संक्रमित लोगों की गिनती में 67 दिन लगे। इसके बाद, एक और एक लाख लोगों को संक्रमित होने में केवल 11 दिन लगे। सोचो, पहले एक लाख लोगों को संक्रमित करने में 67 दिन लगते थे, लेकिन कुल दो लाख लोगों तक पहुंचने के लिए केवल 11 दिन। यह और भी भयावह है कि इस बीमारी को दो लाख की गिनती से तीन लाख लोगों तक पहुंचने में केवल चार दिन लगे। आप कल्पना कर सकते हैं कि कोरोनोवायरस कितनी तेजी से फैलता है।

Other news