Rumours, Reports That 21-Day Lockdown Will Be Extended Baseless: Centre

Posted on 30th Mar 2020 by rohit kumar

नई दिल्ली: "अफवाहें और मीडिया रिपोर्ट" कि कोरोनवायरस के प्रसार की जांच के लिए 21 दिन की तालाबंदी को "आधारहीन" बढ़ाया जाएगा, सरकार ने सोमवार को जोर दिया। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सरकार लॉकडाउन को विस्तारित करने पर बहस कर रही थी, जो कि प्रवासियों के सामूहिक पलायन से उत्पन्न संक्रमण के खतरे से घबराकर, घर तक पहुँचने की कोशिश कर रही थी, भोजन और आश्रय के लिए बेताब थी।

प्रेस सूचना ब्यूरो, सरकार के मीडिया निकाय ने ट्वीट कर कहा, "अफवाहें और मीडिया रिपोर्ट्स हैं, यह दावा करते हुए कि सरकार # लॉकडाउन 21 का विस्तार करेगी जब यह समाप्त हो जाएगा। कैबिनेट सचिव ने इन रिपोर्टों का खंडन किया है, और कहा कि वे निराधार हैं।" हैशटैग #PIBFactCheck। राज्य द्वारा संचालित प्रसारक प्रसार भारती ने भी एक खंडन किया, इसे "फर्जी खबर" कहा।

 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सरकार के शीर्ष नौकरशाह के हवाले से कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा, "मैं इस तरह की रिपोर्टों को देखकर हैरान हूं। तालाबंदी को आगे बढ़ाने की ऐसी कोई योजना नहीं है।"

 

शीर्ष सरकारी सूत्रों का कहना है कि आने वाले सप्ताह में वे स्थिति का उचित मूल्यांकन करने और किसी भी तरह के क्षेत्रों की पहचान करने और अलग-थलग करने में सक्षम होंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अत्यधिक संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए समन्वित दृष्टिकोण है।

 

पिछले मंगलवार से शुरू हुआ राष्ट्रीय तालाबंदी 14 अप्रैल को समाप्त होगा।

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन सप्ताह के "कुल लॉकडाउन" को कोरोनावायरस या COVID-19 के संचरण की श्रृंखला को तोड़ने का आदेश दिया, जो कि व्यक्ति से व्यक्ति के संपर्क में तेजी से फैलता है। "अपने घरों से बाहर निकलने के बारे में भूल जाओ," उन्होंने कहा था।

 

पिछले सप्ताह में, आवश्यक वस्तुओं और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति को बनाए रखना और घर जाने वाले प्रवासियों के बड़े पैमाने पर प्रवाह को नियंत्रित करना बीमारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ी चुनौती रही है। दुकानों और सीमाओं पर बड़ी भीड़ ने कोरोनावायरस के प्रसार की जांच करने के लिए आवश्यक "सामाजिक गड़बड़ी" के उद्देश्य को हराया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार की सरकारें प्रवासी यातायात का सबसे बुरा सामना कर रही हैं।

 

भारत में, 29 मौतों सहित अब लगभग 1,100 कोरोनोवायरस मामले हैं। पूरी दुनिया में कई देशों में 34,000 लोगों की मौत हो चुकी है।

Other news