Times like These Bring Friends Closer: PM Modi After Trump Thanks Him For Hydroxychloroquine

Posted on 9th Apr 2020 by rohit kumar

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा जरूरत के समय में अमेरिका में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देने के कुछ घंटे बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ये समय दोस्तों को करीब लाने का है।

 

ट्रंप के धन्यवाद के जवाब के जवाब में एक ट्वीट में, पीएम मोदी ने कहा, पूरी तरह से आपके साथ राष्ट्रपति @realDonaldTrump टाइम्स सहमत हैं जैसे ये दोस्तों को करीब लाते हैं। भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत है। भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। हम इसे एक साथ जीतेंगे।

 

पूरी तरह से आप के साथ राष्ट्रपति @realDonaldTrump सहमत हैं। इन जैसे टाइम्स दोस्तों को करीब लाते हैं। भारत-अमेरिका की साझेदारी पहले से ज्यादा मजबूत है।

 

भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

 

हम इसे एक साथ जीतेंगे।

 

नरेंद्र मोदी (@narendramodi) 9 अप्रैल, 2020

 

इससे पहले, डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, असाधारण समय को मित्रों के बीच घनिष्ठ सहयोग की भी आवश्यकता होती है। HCQ के निर्णय के लिए भारत और भारतीय लोगों को धन्यवाद। भुलाया नहीं जा सकेगा! इस लड़ाई में न केवल भारत, बल्कि मानवता की मदद करने में आपके मजबूत नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री @ नरेंद्रमोदी को धन्यवाद!

 

बुधवार को, ट्रम्प ने भारत को प्रतिशोध की धमकी दी थी और कहा था कि यदि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जारी नहीं करता है, तो हमें प्रतिशोध का सामना करना पड़ेगा।

 

इसके तुरंत बाद, भारत ने कहा कि सरकार उन सभी देशों को आवश्यक दवा की आपूर्ति करेगी जो घातक कोरोनावायरस से प्रभावित हैं। हालाँकि, भारत ने यह भी स्पष्ट किया कि अन्य सभी ज़िम्मेदार राष्ट्रों की तरह सरकार को भी यह सुनिश्चित करना था कि उसके पास घरेलू उपभोग के लिए पर्याप्त स्टॉक हो, जिसके कारण निर्यात पर अस्थायी प्रतिबंध लगा।

जैसा कि भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर एक अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया, डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को डायल करके भारत को उस दवा के लिए अनुरोध किया जो अमेरिका ने आदेश दिया था। ट्रम्प कोरोनाइवायरस के संभावित इलाज के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर जोर दे रहे हैं, हालांकि यह साबित होना बाकी है।

 

भारत प्रतिबंध को उठाने के लिए सहमत हो गया और कहा कि दवा न केवल अमेरिका को बल्कि अन्य देशों और उसके पड़ोसियों को भी आपूर्ति की जाएगी।

 

बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए, ट्रम्प ने कहा, "मैं भारत के प्रधान मंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं कि हमें उस समस्या के लिए अनुरोध करने की अनुमति दी जो वह पैदा हुई और वह बहुत ही भयानक थी। हम इसे याद रखेंगे।"

 

गुजरात की तीन कंपनियां अमेरिका को ये टैबलेट निर्यात करेंगी, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने मंगलवार को कहा। भारत दुनिया में मलेरिया-रोधी दवा का प्रमुख उत्पादक है।

Other news