Cash transfers for unorganised workers, 7 kg subsidised grain per person

Posted on 26th Mar 2020 by rohit kumar

सरकार एक आर्थिक पैकेज को अंतिम रूप दे रही है, जिसमें व्यापक रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लक्षित मौद्रिक स्थानान्तरण शामिल करने की संभावना है, विशेष रूप से दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी, छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए सोप और देश भर में कंपनियों की मदद करने के लिए बैंकिंग क्षेत्र विवेकपूर्ण मानदंडों में छूट। लॉकडाउन जो अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा कर रहा है।

जबकि सरकार कुछ श्रम कल्याण कोषों के साथ उपलब्ध धन का उपयोग कर सकती है, एक सीमित राजकोषीय स्थान इसकी सबसे बड़ी बाधा होगी। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि राहत पैकेज के लिए केंद्र और अधिक उधार ले सकता है, जिसकी घोषणा इस सप्ताह के अंत में की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय रिज़र्व बैंक के परामर्श से योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिसमें गैर-निष्पादित परिसंपत्ति वर्गीकरण मानदंड - वर्तमान 90 दिनों से एक और 30-60 दिनों तक आराम करना शामिल है। यह कंपनियों को एनपीए खातों के रूप में टैग किए बिना, व्यापार में व्यवधान के कारण होने वाली नकदी प्रवाह की समस्याओं से निपटने के लिए जगह देगा।

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से नकद हस्तांतरण को पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के लिए माना जा रहा है और जो सामाजिक सुरक्षा के दायरे से बाहर हैं, उनके लिए न्यूनतम जीविका स्तर हस्तांतरण। जैसा कि निर्माण श्रमिकों के मामले में, केंद्र राज्यों को असंगठित क्षेत्र, जैसे बीड़ी, खदान, सिने श्रमिकों के लिए उनके संबंधित श्रम कल्याण बोर्डों से धन के वितरण के लिए राज्यों को सलाह जारी कर सकता है। सरकार के पास पहले से ही बीड़ी, सिने और खदान श्रमिकों के लिए श्रमिक कल्याण कोष के तहत डीबीटी योजनाएं हैं, जो शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं।

मंगलवार को, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए पहले चरण में, केंद्र ने राज्यों से कहा था कि वे भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण उपकर (BOCW) अधिनियम के तहत एकत्र अनुपयोगी उपकर के 52,000 करोड़ रुपये के उपयोग के लिए योजनाएं तैयार करें और इन निधियों को इन में स्थानांतरित करें। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) मार्ग के माध्यम से निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते।

एक अधिकारी ने कहा, "जो लोग पंजीकरण के दायरे से बाहर हैं, उन्हें संभवतः पंजीकरण करने के लिए कहा जा सकता है या राज्यों द्वारा एक बुनियादी निर्वाह स्तर प्रदान किया जा सकता है।"

जब वित्त मंत्रालय के एक सचिव से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि वह पैकेज का ब्योरा साझा नहीं कर सकते क्योंकि इस पर काम किया जा रहा है। एक अन्य सरकारी अधिकारी ने कहा कि आरबीआई को फंडिंग योजना का समर्थन करने के लिए केंद्र द्वारा जारी किए गए बांड की सदस्यता लेनी पड़ सकती है।

सरकार को एक नाजुक संतुलन बनाना होगा क्योंकि किसी भी राहत पैकेज के लिए पर्याप्त धन की आवश्यकता होगी और उसने राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (FRBM) अधिनियम के तहत उपलब्ध 0.5% अतिरिक्त राजकोषीय घाटे वाले स्थान का पहले ही उपयोग कर लिया है।

"एक जीडीपी की 1% की भी प्रोत्साहन राशि लगभग 2 लाख करोड़ रुपये हो सकती है, और चूंकि कर और गैर-कर राजस्व संग्रह संशोधित अनुमानों से भी नीचे होंगे, इसलिए कोई भी राजकोषीय घाटे के स्तर में महत्वपूर्ण उछाल की उम्मीद कर सकता है," एक सरकारी आर्थिक सलाहकार जिसका नाम नहीं लिया जाना चाहता था।

बुधवार को कैबिनेट ब्रीफिंग में, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि "केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को उनकी मजदूरी मिलेगी, यहां तक ​​कि संविदात्मक श्रम भी।"

“निजी उद्योग में भी, सभी कर्मचारियों, और जो सेवा प्रदान करते हैं, उन्हें वेतन और न्यूनतम वेतन प्रदान करने के लिए कहा गया है। हमें इसके लिए बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे कुछ राज्यों ने पहले ही गरीबों के लिए मुफ्त राशन देने की घोषणा की है। असंगठित क्षेत्र के बाकी हिस्सों के लिए, विशेषज्ञों ने कहा कि सरकार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कवरेज को व्यापक करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि संभावित छंटनी के लिए एमएसएमई के लिए खाद्यान्न और सब्सिडी के अलावा सब्जियों को शामिल किया जा सके।

“संगठित क्षेत्र के लिए, सरकार ने पहले ही भुगतान किए गए पत्ते और नौकरी या मजदूरी में कटौती के लिए सलाह जारी की है। असंगठित क्षेत्र के लिए, सरकार अस्थायी प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण के साथ-साथ वेतन और छंटनी सब्सिडी पर विचार कर सकती है, खासकर MSMEs के लिए। कम लागत पर ऋण ऐसे MSMEs को वेतन लागत को कवर करने के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, सरकार MGNREGS को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने पर ध्यान दे सकती है, खासकर उन श्रमिकों के लिए जो अपने गृहनगर वापस जा रहे हैं, “K R श्याम सुंदर, श्रम अर्थशास्त्री और XLRI में मानव संसाधन प्रबंधन के प्रोफेसर ने कहा। उन्होंने कहा कि न केवल लॉकडाउन चरण में, बल्कि बाद में जब उद्योगों को पुनरुद्धार की आवश्यकता होगी, तब सामाजिक सुरक्षा महत्वपूर्ण होगी।

वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक ने आर्थिक पैकेज का विवरण मांगने वाले प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया।

मंगलवार को, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार व्यापक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज "बाद में जल्द ही" पेश करेगी। उसने करदाताओं, एमएसएमई, कंपनी निदेशकों और बैंक ग्राहकों के लिए विनियामक और अनुपालन संबंधित छूट की एक श्रृंखला की घोषणा की थी।

Other news