Coronavirus Latest Updates: Day 2 of lockdown, cases rise to 491

Posted on 24th Mar 2020 by rohit kumar

भारत में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़कर 491 हो गई है, जिसमें नौ मौतें और 36 ठीक होने के मामले भी शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर, 16,572 लोग मारे गए हैं।

भारत में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या बढ़कर 491 हो गई है, जिसमें नौ मौतें और 36 ठीक होने के मामले भी शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर, 16,572 लोग मारे गए हैं।

 

पूर्वोत्तर में मंगलवार को मणिपुर से अपने पहले सकारात्मक कोरोनोवायरस मामले की रिपोर्टिंग के साथ, भारत में कुल मामलों में 491 तक बढ़ गए हैं, जिनमें नौ मौतें और 36 ठीक होने के मामले शामिल हैं।

 

दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक, असम, उत्तराखंड इत्यादि सहित भारत के 30 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन में चले गए हैं। देश में "जनता कर्फ्यू" के एक दिन बाद सरकार ने सोमवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू लगा दिया।

 

केंद्र ने महामारी का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है, जो 31 मार्च तक महामारी को रोकने के लिए लागू किया गया है। सरकार ने कहा कि यदि वे लॉकडाउन के आदेशों का पालन नहीं करते हैं तो हिंसा करने वालों को 1,000 रुपये का जुर्माना या छह महीने की जेल की सजा हो सकती है। एहतियात के तौर पर अंतर-राज्य आंदोलन को प्रतिबंधित करने के लिए सभी घरेलू वाणिज्यिक उड़ानें बुधवार से निलंबित रहेंगी।

 

विश्व स्तर पर, महामारी के कारण 16,572 लोगों की मौत हुई है और कुल 381,293 सकारात्मक मामलों की पुष्टि हुई है। जहां इटली में सबसे ज्यादा 6,077 मौतें और सकारात्मक मामलों की संख्या 63,927 है, वहीं चीन में अब तक 3,153 मौतें और 81,514 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, स्पेन में 2,311 मौतें, ईरान 1,812, फ्रांस में 860 और ब्रिटेन में 335 मौतें हुई हैं।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को चेतावनी दी थी कि कोरोनोवायरस महामारी स्पष्ट रूप से "तेज" है, लेकिन कहा गया कि यह अभी भी फैलने के "प्रक्षेपवक्र को बदलने" के लिए संभव था।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लोगों से लॉकडाउन को गंभीरता से लेने का आग्रह किया। “कुछ लोग अभी भी लॉकडाउन को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया निर्देशों का गंभीरता से पालन करके अपने, अपने परिवार को बचाएं। मैं राज्यों से नियमों और कानूनों का प्रवर्तन सुनिश्चित करने का अनुरोध करता हूं, ”मोदी ने ट्वीट किया।

 

महाराष्ट्र में, जहां मामलों की संख्या बढ़कर 97 हो गई, एक दिन में 23 की सबसे तेज वृद्धि के साथ, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कर्फ्यू जैसे उपायों की घोषणा की, लोगों को घर के अंदर रखने और सीमाओं को सील करने के सख्त आदेश जारी किए।

Other news