Coronavirus: Modi Buckling To Trump’s Threats On Drug Exports Is A Low Moment For Indian Diplomacy

Posted on 8th Apr 2020 by rohit kumar

मोदी सरकार ने सोमवार को ड्रग हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का फैसला किया। प्रतिबंध सभी जगह दो दिनों के लिए था।

 

यह एकमात्र आश्चर्य नहीं था संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा घोषणा किए जाने के कुछ ही घंटों बाद नई दिल्ली का अचानक परिवर्तन हुआ कि प्रतिबंध हटाने में विफल रहने पर भारत को प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है। ट्रम्प ने प्रेस को समझाया कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन शेयरों को सुरक्षित करने के लिए काम कर रहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैंने उनसे रविवार सुबह बात की थी और मैंने कहा कि हम इसकी सराहना करते हैं कि आप हमारी आपूर्ति को बाहर आने दे रहे हैं।" "अगर वह इसे बाहर आने की अनुमति नहीं देता है, तो यह ठीक होगा, लेकिन निश्चित रूप से, प्रतिशोध हो सकता है, ऐसा क्यों नहीं होगा?"

 

भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की लगभग आधी वैश्विक आपूर्ति का उत्पादन करता है, जो एक मलेरिया-रोधी दवा है जो कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए प्रयोग किए जाने वाले प्रायोगिक साधनों में से एक है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोविद -19 के लिए संभावित निवारक उपाय के रूप में दवा का उपयोग करने के लिए अधिकृत चिकित्सकों को कैविट के साथ किया है। इसने दवा की मांग को बढ़ा दिया है।

 

भारत के विदेश मंत्रालय ने यह दावा करने की मांग की कि ट्रम्प की टिप्पणी के साथ निर्यात प्रतिबंध को उलटने के लिए नई दिल्ली के फैसले को जोड़कर मीडिया "अनावश्यक विवाद" पैदा कर रहा है। मंत्रालय ने भारत को आश्वस्त करने की भी मांग की कि संयुक्त राज्य अमेरिका की मांग पर आरोप लगाने से पहले देश की अपनी आवश्यकताओं पर विचार किया गया था।

 

इसने भारत के भीतर कई वकालत समूहों को राजी नहीं किया। ऑल इंडिया ड्रग एक्शन नेटवर्क की मालिनी ऐसोला ने कहा, "अगर वे अब निर्यात पर प्रतिबंध हटाते हैं, तो हम आंतरिक रूप से कमी का सामना कर सकते हैं।"

 

जबकि भारत के ड्रग स्टॉक चिंता का एक स्रोत हैं, यह भी परेशान करने वाला है कि भारतीय कूटनीति के लिए यह बदसूरत प्रकरण क्या है।

 

मोदी सरकार ने डोनाल्ड ट्रम्प की खेती में काफी समय लगाया है। सितंबर 2019 में, ट्रम्प और मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संयुक्त रैली आयोजित की, जहां भारतीय जनता पार्टी के नेता ने 2020 के अमेरिकी चुनावों के लिए ट्रम्प का समर्थन किया - पहली बार एक सेवारत भारतीय प्रधानमंत्री ने एक विदेशी चुनाव में एक उम्मीदवार का समर्थन किया है। ।

 

फरवरी में ट्रम्प की भारत यात्रा में भी इसी तरह की ऊर्जा डाली गई थी - भले ही इस यात्रा से दोनों देशों के लिए ठोस शब्दों में कुछ नहीं निकला।

 

इस सब के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति ने सार्वजनिक रूप से भारत को संभावित कोविद -19 दवा पर अपने निर्यात प्रतिबंध को उलटने के लिए धमकी दी - और भारत के लिए तुरंत खतरे को भड़काने के लिए - यह दर्शाता है कि ट्रम्प को लुभाने के लिए मोदी सरकार के अपार प्रयासों का प्रभाव नहीं पड़ा है। उनके पास होना चाहिए। जैसा कि विदेशी मामलों के टिप्पणीकार स्टेनली जॉनी ने टिप्पणी की, यदि भारत ने अपने स्वयं के शेयरों का आकलन किया और फिर मानवीय आधार पर संयुक्त राज्य अमेरिका की मदद करने के लिए स्थानांतरित हुआ, तो इसका स्वागत किया गया। "लेकिन जब आप इसे ट्रम्प की धमकी के बाद करते हैं, तो यह आप पर बुरी तरह से प्रतिबिंबित होता है," उन्होंने लिखा। "एक रणनीतिक भागीदार एक ग्राहक राज्य नहीं है।"

Other news