Coronavirus Outbreak: Narendra Modi to participate in G20 video summit today to discuss coordinated global response

Posted on 26th Mar 2020 by rohit kumar

सऊदी अरब के किंग सलमान गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित जी 20 नेताओं के एक आपातकालीन आभासी शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें उपन्यास कोरोनोवायरस महामारी की समन्वित प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा, जिसने लगभग 19 जीवन और अपंग जीवन और व्यवसायों का दावा किया है। दुनिया।

सऊदी अरब, जो वर्तमान में G20 राष्ट्रपति पद पर काबिज है, ने पिछले सप्ताह "आभासी शिखर सम्मेलन" की आलोचना के बाद कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को संबोधित करने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का शक्तिशाली समूह धीमा था।

"सऊदी जी 20 प्रेसीडेंसी ने गुरुवार, 26 मार्च के लिए असाधारण वर्चुअल लीडर्स समिट की तारीख निर्धारित की है। किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद COVID-19 महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक प्रभाव के लिए एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए बैठक की अध्यक्षता करेंगे। , "बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया।

जी 20 देशों के नेताओं को कोरोनोवायरस प्रभावित देशों जैसे इटली, स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड के प्रतिनिधियों द्वारा शामिल किया जाएगा। कई शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक, डब्ल्यूएचओ, विश्व व्यापार संगठन, आईएमएफ और आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। व्हाइट हाउस के प्रिंसिपल डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी होगन गिद ने कहा, "राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प कोरोनोवायरस महामारी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए चल रहे प्रयास के हिस्से के रूप में कल जी 20 नेताओं के साथ एक वीडियो टेली-सम्मेलन में भाग लेंगे।"

'जी 20 एक्सट्राऑर्डिनरी वर्चुअल लीडर्स समिट ऑन कोवीआईडी ​​-19'। क्षेत्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व वियतनाम दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) के अध्यक्ष, दक्षिण अफ्रीका के अफ्रीकी संघ (AU) के अध्यक्ष, संयुक्त अरब अमीरात के खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) के अध्यक्ष और रवांडा के अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा। अफ्रीका के विकास के लिए नई साझेदारी (एनईपीएडी), बयान में कहा गया है।

भारत G20 समूह का सदस्य राष्ट्र है। अन्य सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, जर्मनी, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूसी संघ, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

शिखर सम्मेलन की घोषणा से यह आशंका बढ़ती है कि कोरोनोवायरस संकट के कारण विश्व अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ जाएगी। वैश्विक रूप से, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोनोवायरस से मृत्यु का आंकड़ा 165 देशों और क्षेत्रों में 422,900 से अधिक मामलों के साथ 18,915 हो गया है।

Worldometer के अनुसार COVID-19 मामलों को संकलित करने वाली एक वेबसाइट Worldometer के अनुसार, सऊदी अरब में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या 767 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक हुई नौ सीओवीआईडी ​​-19 मौतों के साथ भारत में कोरोनावायरस मामलों की संख्या 562 थी। भारत में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में, प्रधान मंत्री मोदी ने मंगलवार को तीन सप्ताह के लिए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की।

Other news