Explained: Reading The Coronavirus Containment Plan

Posted on 10th Apr 2020 by rohit kumar

पिछले कुछ दिनों में, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कई क्षेत्रों को बंद कर दिया गया है - "सील" - और उस क्षेत्र के भीतर कोरोनोवायरस रोग (COVID-19) को सीमित करने का प्रयास करें। यह भारत की "रोकथाम" योजना का एक हिस्सा है, अनिवार्य रूप से पहले के स्वास्थ्य मंत्रालय के खाका का एक अद्यतन संस्करण है जो तब तैयार किया गया था जब केवल COVID-19 मामले विदेश से आ रहे थे।

 

कोरोनावायरस: योजना के घटक क्या हैं?

योजना पारेषण के चरण के आधार पर एक रणनीतिक दृष्टिकोण को रेखांकित करती है। पांच चरणों की पहचान की गई है - भारत में यात्रा-संबंधी मामले; स्थानीय प्रसारण; रोकथाम के लिए बड़े प्रकोप; व्यापक सामुदायिक प्रसारण; COVID-19 के लिए भारत का स्थानिक बनना।

 

इस दस्तावेज़ को लिखने के समय, कई महत्वपूर्ण महामारी विज्ञान की जानकारी विशेष रूप से संक्रमण का स्रोत, संचरण का तरीका, संक्रामकता की अवधि, आदि की जांच अभी भी चल रही है, “एक अस्वीकरण पढ़ता है। अधिकारियों का कहना है कि इसका मतलब यह है कि योजना इन संशोधनों के अधीन है, क्योंकि इनमें से कुछ पहलुओं के बारे में अधिक स्पष्टता है।

 

विभिन्न चरणों के लिए क्या दृष्टिकोण सुझाया गया है?

व्यापक संपर्क ट्रेसिंग पर स्थानीय ट्रांसमिशन टिका का नियंत्रण और नियंत्रण क्षेत्र में मामलों की खोज, सभी संदिग्ध मामलों और उच्च जोखिम वाले संपर्कों का परीक्षण, और सभी संदिग्ध या पुष्टि किए गए मामलों को अलग करना; संपर्कों को संगरोध करना; और सामाजिक भेद।

 

बड़े प्रकोपों ​​के लिए, सामान्य उपायों के अलावा, एक विशेष भौगोलिक क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है और क्षेत्र के आसपास के अस्पतालों को मामलों में वृद्धि के लिए तैयार किया जाता है। आगरा में मार्च की शुरुआत में यह इलाका बंद कर दिया गया था, जब लोहामंडी इलाके में बड़े पैमाने पर संपर्क ट्रेसिंग और अलगाव किया गया था, और एसएन अस्पताल निगरानी टीम का आधार बन गया और उस स्थान पर भी जहां से संदिग्ध मामलों में कार्रवाई की जा सकती है। । इसके अलावा, सभी स्पर्शोन्मुख स्वास्थ्य कर्मियों को एक निवारक के रूप में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दिया जाना है।

 

प्रभाव में वर्गीकृत नियंत्रण योजना एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा महामारी से सबक लेती है जहां प्रसार समूहों में था। “COVID-19 का वर्तमान भौगोलिक वितरण H1N1 महामारी इन्फ्लुएंजा के वितरण की नकल करता है। इससे पता चलता है कि जबकि हमारी आबादी में COVID-19 का प्रसार अधिक हो सकता है, इसकी संभावना नहीं है कि यह देश के सभी हिस्सों को समान रूप से प्रभावित करेगा। यह देश के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अंतर दृष्टिकोण का आह्वान करता है, जबकि हॉट स्पॉट में एक मजबूत भागीदारी के प्रयास को बढ़ाता है, “योजना दस्तावेज को पढ़ता है।

 

कैसे पुष्टि की जाती है और संदिग्ध मामलों से निपटा जाता है?

यह कहता है: “सभी संदिग्ध / पुष्टि किए गए COVID-19 मामलों को अस्पताल में भर्ती किया जाएगा और समर्पित COVID-19 अस्पतालों / अस्पताल ब्लॉकों में अलग-थलग रखा जाएगा। COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्ति ऐसे समय तक अस्पताल में भर्ती रहेंगे, जब तक कि उनके दो नमूनों का निर्वहन नीति के अनुसार नकारात्मक परीक्षण नहीं किया जाता है। लगभग 15% रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, और अतिरिक्त 5% के लिए वेंटिलेटर प्रबंधन की आवश्यकता होती है। ”

 

अस्पतालों पर बोझ को कम करने के लिए, COVID-19 अस्पताल के पास होटल / हॉस्टल / गेस्टहाउस / स्टेडियम को अस्थायी रूप से देखभाल केंद्रों के रूप में परिवर्तित करने की योजना है जहां हल्के मामलों को रखा जा सकता है। “बड़े अस्पतालों में समर्पित COVID-19 अस्पतालों / समर्पित ब्लॉकों की पहचान और संचालन किया जाएगा। गंभीर मामलों में मध्यम, जिनकी नैदानिक ​​स्थिति की निगरानी की आवश्यकता होती है (निमोनिया के रेडियोलॉजिकल सबूत वाले रोगियों) को सीओवीवी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। ” श्वसन या अन्य सहायता की आवश्यकता वाले अधिक गंभीर मामलों के लिए, निजी और सरकारी दोनों तृतीयक देखभाल केंद्रों को सूक्ष्म योजना के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा।

 

तो, प्रोटोकॉल गंभीरता के आधार पर भिन्न होता है?

हाँ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नामित सुविधाओं के वर्गीकरण के लिए तीन समूहों - COVID देखभाल केंद्र, COVID स्वास्थ्य केंद्र और समर्पित COVID अस्पतालों को निर्देश जारी किए हैं। देखभाल केंद्र चिकित्सीय रूप से हल्के या बहुत हल्के या संदिग्ध मामलों के रूप में सौंपे गए मामलों के लिए होंगे। स्वास्थ्य केंद्र ऐसे अस्पताल हैं जो उन सभी मामलों की देखभाल करेंगे जो चिकित्सकीय रूप से उदारवादी के रूप में सौंपे गए हैं। समर्पित अस्पताल व्यापक देखभाल की पेशकश करेंगे, मुख्य रूप से उन लोगों के लिए जिन्हें गंभीर रूप से सौंपा गया है।

 

“COVID देखभाल केंद्र सुविधाएं हैं। ये हॉस्टल, होटल, स्कूल, स्टेडियम, लॉज आदि में स्थापित किए जा सकते हैं, दोनों सार्वजनिक और निजी। (COVID स्वास्थ्य केंद्र) या तो एक पूर्ण अस्पताल होना चाहिए या अधिमानतः अलग प्रवेश / निकास / ज़ोनिंग के साथ एक अस्पताल में एक अलग ब्लॉक होना चाहिए। (वे) संदिग्ध और पुष्टि मामलों के लिए अलग-अलग क्षेत्र होंगे। संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों को किसी भी परिस्थिति में मिश्रण करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, ”स्वास्थ्य मंत्रालय के आपातकालीन चिकित्सा प्रतिक्रिया प्रभाग द्वारा तैयार देखभाल और अस्पताल में भर्ती सुविधाओं के वर्गीकरण पर दस्तावेज़।

Other news