In breach of protocol, COVID-19 samples fetched from VIP’s home in Telangana

Posted on 13th Mar 2020 by rohit kumar

यह एक मिसाल कायम करने का एक मौका है कि प्रभावशाली लोगों के परिवार के सदस्य भी इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों को चुनते हैं '

राज्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा गहन प्रयासों के बीच, बुधवार को एक हश-हश कार्य शुरू किया गया। तेलंगाना के एक राजनीतिक नेता के परिवार के दो युवा सदस्यों के नमूने उनके घर से एकत्र किए गए थे, जो प्रोटोकॉल का स्पष्ट उल्लंघन है।

'सवाल में जोड़ी फरवरी में दुबई की यात्रा की थी। सूत्रों ने कहा कि शहर के बाहरी इलाके में संदिग्ध मरीजों के घर से नमूना एकत्र करने के लिए बुधवार को एक वाहन में कम से कम तीन व्यक्तियों को भेजा गया था। अधिकारियों ने यह जानकर राहत की सांस ली कि जब उनसे मिले नमूनों का अगले दिन नकारात्मक परीक्षण किया गया।

आमतौर पर, यदि कोई व्यक्ति चीन और इटली जैसे वायरस से प्रभावित देशों में किसी भी यात्रा पर गया है, और बुखार, सर्दी, खांसी जैसे लक्षण दिखाते हैं, तो उन्हें गांधी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया जाता है। यदि वे किसी संदिग्ध रोगी के संपर्क में रहे हैं तो लोग अलग-थलग पड़ जाते हैं। इसके बाद, उनके स्वाब के नमूने एकत्र किए जाते हैं और गांधी मेडिकल कॉलेज में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजे जाते हैं।

पिछले हफ्ते, राज्य सरकार ने कुछ निजी अस्पतालों को भी अनुमति दी थी कि वे मरीजों को अलग-थलग करें, नमूने एकत्र करें और उन्हें परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला में भेजें। “इस मामले में, नमूने उनके घर पर जाकर एकत्र किए गए थे। कर्मचारियों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के बजाय वहां क्यों भेजा गया? वीआईपी के मामले में प्रोटोकॉल का पालन क्यों नहीं किया गया? अगर हम स्थिति को दूसरे तरीके से देखें, तो यह एक मिसाल कायम करने का एक मौका है कि प्रभावशाली लोगों के परिवार वाले भी इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों का विकल्प चुनते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, COVID-19 के समावेश में अन्य पहलू भी हैं जिन्हें सुधार की आवश्यकता है, ”एक स्रोत ने कहा। केरल में वायरस के लिए छह लोगों के परीक्षण के बाद पूरे भारत में सीओवीआईडी ​​-19 के कम से कम 40 पुष्ट मामले सामने आए हैं। केरल के स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने कहा कि नए मामलों के मद्देनजर राज्य को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस बीच, वायरस के उपरिकेंद्र, चीन ने घातक कोरोनावायरस से 22 नई मौतों की सूचना दी है, जो एक महीने से अधिक समय में सबसे कम संख्या में घातक है, मृत्यु का आंकड़ा 3,119 हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोनावायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में एक-एक नया मामला सामने आया है, अधिकारियों ने कहा कि अभी तक कोई मौत नहीं हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय केरल में तीन साल के बच्चे के मामले की पुष्टि करना बाकी है।

Other news