Pak After PM Modi Asks SAARC Nations To Fight Coronavirus

Posted on 14th Mar 2020 by rohit kumar

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, सार्क क्षेत्र में 126 मामले हैं, जिसमें श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश शामिल हैं; पाकिस्तान में 20 मामले हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिन बाद सार्क देशों ने घातक उपन्यास कोरोनावायरस, या COVID-19, महामारी को रोकने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने जवाब दिया, "वैश्विक और समन्वित प्रयासों की आवश्यकता को स्वीकार करते हुए।" क्षेत्रीय स्तर (ओं) "।

आज सुबह पोस्ट किए गए एक ट्वीट में, प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक (स्वास्थ्य) को COVID-19 से निपटने के उपायों पर प्रस्तावित वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में भाग लेने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था।

 

"COVID-19 के खतरे को वैश्विक और क्षेत्रीय स्तर पर समन्वित प्रयासों की आवश्यकता है। हमने संचार किया है कि स्वास्थ्य पर SAPM (प्रधानमंत्री के विशेष सहायक) इस मुद्दे पर SAARC सदस्य देशों के वीडियो सम्मेलन में भाग लेने के लिए उपलब्ध होंगे," ट्वीट पढ़ा ।

प्रवक्ता ने पहले कहा था कि पाकिस्तान अपने पड़ोसियों को सहायता देने के लिए तैयार है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पहले ही कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता कर चुके हैं।

 

शुक्रवार को पीएम मोदी ने भारत के पड़ोसियों से हाथ मिलाने का आग्रह किया ताकि दुनिया भर में 5,000 से अधिक लोगों के मारे जाने और 1.3 लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने का दावा किया जा सके। पीएम मोदी ने सार्क नेताओं को "कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए एक मजबूत रणनीति" बनाने में मदद करने को कहा।

 

प्रधान मंत्री ने ट्वीट किया, "मैं यह प्रस्ताव करना चाहूंगा कि सार्क देशों के नेतृत्व ने कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए एक मजबूत रणनीति बनाई है। हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर सकते हैं, हमारे नागरिकों को स्वस्थ रखने के तरीके।"

भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका सार्क (क्षेत्रीय सहयोग के लिए दक्षिण एशियाई संघ) के सदस्य हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा COVID-19 के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान सार्क देशों द्वारा भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्सरिंग के साथ किया गया था, उन्होंने जवाब दिया: "इस क्षेत्र के सदस्यों के रूप में, हमें ऐसे समय में एक साथ आना चाहिए। छोटी अर्थव्यवस्थाओं को बहुत मार पड़ी है। , इसलिए हमें समन्वय करना चाहिए ”।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "महान पहल के लिए धन्यवाद श्री नरेंद्र मोदी। (हम) चर्चा में शामिल होने और हमारी शिक्षाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और अन्य #SAARC सदस्यों से सीखने के लिए तैयार हैं"।

Other news