Coronavirus (COVID-19) updates: First positive case in Chhattisgarh; numbers soar to 169 in India

Posted on 19th Mar 2020 by rohit kumar

कोरोनावायरस (COVID-19) भारत नवीनतम समाचार अपडेट: कोरोनावायरस वैश्विक रूप से 8,800 से अधिक लोगों को मार चुका है और 140 से अधिक देशों में फैल चुका है। भारत में, 169 सकारात्मक मामले सामने आए हैं।

कोरोनावायरस (COVID-19) भारत नवीनतम समाचार अपडेट: कोरोनावायरस वैश्विक रूप से 8,800 से अधिक लोगों को मार चुका है और 140 से अधिक देशों में फैल चुका है। भारत में, 169 सकारात्मक मामले सामने आए हैं।

भारत में सकारात्मक मामलों की संख्या गुरुवार को 169 हो गई। छत्तीसगढ़ में एक पहला सकारात्मक मामला सामने आया। महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी ताजा मामले सामने आए। तमिलनाडु में, अधिकारियों ने पहचान की है कि वे क्या कहते हैं एक "घरेलू मामला है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को संबोधित करेंगे ताकि वायरस के खिलाफ उठाए जा रहे कदमों के बारे में बात कर सकें। भारत COVID-19 के लिए यादृच्छिक परीक्षण नमूनों के पूल का विस्तार करने के लिए भी देख रहा है, जिसमें एटिपिकल निमोनिया के रोगियों को शामिल किया गया है, जो लक्षणों को निमोनिया से थोड़ा अलग प्रस्तुत करता है।

कोरोनावायरस संकट शुरू होने के बाद पहली बार, चीन - संक्रमण के उपरिकेंद्र - ने गुरुवार को कोई नए स्थानीय मामलों की सूचना नहीं दी। हालांकि, यह राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, विदेशों से आयातित 34 मामलों में दो सप्ताह में सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि दर्ज की गई।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि व्हाइट हाउस कांग्रेस के साथ "पर्याप्त" खर्च बिल पर चर्चा कर रहा था जिसमें अमेरिकियों को तत्काल नकद भुगतान शामिल होगा। "हम बड़े जा रहे हैं," ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा। फ्रांस ने 45 बिलियन यूरो (50 बिलियन डॉलर) का सहायता पैकेज दिया है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने यूरोपीय संघ में 30-दिवसीय "प्रवेश प्रतिबंध" की पुष्टि की। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा रखी गई एक टैली के अनुसार, विश्व स्तर पर, कोरोनोवायरस 140 देशों में फैल गया है, 2.18 लाख को संक्रमित करता है और 8,800 से अधिक लोगों को मारता है। (कोरोनोवायरस महामारी पर हमारे पूर्ण कवरेज का पालन करें)

यहां तक ​​कि दुनिया भर की सरकारें उपन्यास कोरोनोवायरस के मद्देनजर बॉर्डर क्लोजर और लॉकडाउन को लागू करने के तरीके के साथ जूझती हैं, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा रखी गई एक टिप्पणी के अनुसार, दुनिया भर में COVID -19 से संक्रमित लोगों की संख्या 200,000 के आंकड़े को पार कर गई है। जबकि 8,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, माना जाता है कि बरामद लोगों की संख्या 82,000 से अधिक हो गई है। सबसे अधिक पुष्टि वाले मामलों और मौतों वाले देश चीन, इटली, ईरान, स्पेन, फ्रांस और जर्मनी थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने नवीनतम बुलेटिन में कहा कि भारत में, कुल पुष्टि किए गए मामलों की संख्या बढ़कर 151 हो गई है, जिनमें से 14 बरामद किए गए हैं और तीन लोग मारे गए हैं। इसके अलावा, सरकार ने संसद को सूचित किया कि कुल 276 भारतीय विदेशों में संक्रमण से संक्रमित हैं, जिनमें ईरान में 255 भी शामिल हैं।

कर्नाटक में 31 मार्च तक तालाबंदी रहेगी। मॉल, सिनेमा थियेटर, स्कूल और कॉलेज सहित अन्य सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए चार टास्क फोर्स टीमों का गठन किया है और महामारी को रोकने के लिए 200 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

जबकि बीजिंग के स्लेजहैमर दृष्टिकोण - को आकार और दायरे में अभूतपूर्व रूप से क्रूर प्रयोग के रूप में देखा गया - संक्रमणों की संख्या को कम करने के लिए काम किया, मानव आघात और आर्थिक नुकसान में कीमत गंभीर थी।यदि गुरुवार की संख्या एक सांख्यिकीय ब्लिप से अधिक है, तो यह चीनी सरकार के लिए एक उल्लेखनीय बदलाव का प्रतिनिधित्व करेगा, जिसने अधिकारियों द्वारा शुरू में छिपाने और गलत तरीके से प्रकोप किए जाने पर व्यापक नाराजगी जताई, यहां तक ​​कि उन डॉक्टरों को भी दंडित किया जिन्होंने अलार्म उठाने की मांग की थी।

Other news