Coronavirus lockdown Set For Extension, But Lack Of Clarity About Its Legal Definition Needs Redressal

Posted on 13th Apr 2020 by rohit kumar

कानूनी रूप से, क्या आप अपरिभाषित को सूचित कर सकते हैं? क्या एक अपराधी एक अपरिभाषित अपराध का उल्लंघन कर सकता है? उत्तर नकारात्मक में होगा।

 

हम मुश्किल समय में जी रहे हैं, दुनिया भर के कई देशों में एक जानलेवा वायरस एक ठहराव के लिए जीवन ला रहा है। भारत सहित कुछ उक्त राष्ट्रों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 'लॉकडाउन' करार दिया है।

 

लेकिन जो सवाल अनुत्तरित है, वह है: भारतीय कानून के तहत, वास्तव में 'लॉकडाउन' क्या है? जैसा कि चीजें खड़ी हैं, भारतीय कानून के तहत 'लॉकडाउन' शब्द को परिभाषित नहीं किया गया है।

 

22 मार्च को, केंद्र और राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार, भारत में विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों ने आदेश जारी किए जिसमें उन्होंने COVID-19 के खतरे का मुकाबला करने के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रीय न्यायालयों में 'लॉकडॉट नोटिफाई' वाक्यांश का उपयोग किया। उक्त आदेशों ने 'लॉकडाउन' को परिभाषित नहीं किया, और न ही कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए मार्च में पहले कोई राज्य सरकार के नियम जारी किए गए।

 

कुछ दिनों बाद, एक राष्ट्रव्यापी down लॉकडाउन ’घोषित किया गया। इसके अलावा, यह निर्देश दिया गया था कि उक्त लॉकडाउन को 'कर्फ्यू' [कानून में परिभाषित दूसरा शब्द] की तरह नहीं माना जाएगा। घोषणा के बाद, गृह मंत्रालय द्वारा 25 मार्च को दिशानिर्देश जारी किए गए, बाद में एडेंडा जारी किया गया। जबकि दिशानिर्देशों (क्लॉज़ 7 में) ने 'लॉकडाउन' शब्द का उल्लेख किया था, फिर भी इसे परिभाषित नहीं किया गया था।

 

गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए 29 मार्च के प्रवासी श्रमिकों के आदेश ने भी शब्द को परिभाषित किए बिना 'लॉकडाउन उपायों' वाक्यांश का उपयोग किया।

 

पिछले कुछ दिनों में, 'लॉकडाउन उल्लंघनकर्ताओं' के संदर्भ आए हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय दंड संहिता की धारा 188, उदाहरण के लिए, लोक सेवक द्वारा दिए गए आदेश की अवज्ञा को अपराध बनाती है।

 

यह सवाल उठता है कि जब तक हम जानते हैं कि 'लॉकडाउन' [जैसा कि भारत में राज्य सरकारों के आदेशों द्वारा अधिसूचित है और केंद्र सरकार के आदेशों के अनुसार] कानून के तहत होता है, तो कोई यह कैसे निर्धारित करता है कि किसने इसका उल्लंघन किया है?

 

डिक्शनरी की परिभाषा और लोकप्रिय समझ - 'लॉकडाउन' शब्द में दो व्याख्याएँ शामिल हैं: (i) कैदियों को एक अस्थायी सुरक्षा उपाय के रूप में सभी या अधिकांश दिनों के लिए उनकी कोशिकाओं तक सीमित करना; या (ii) एक आपातकालीन उपाय या स्थिति जिसमें लोगों को खतरे के खतरे के दौरान अस्थायी रूप से प्रतिबंधित क्षेत्र या इमारत (जैसे स्कूल) में प्रवेश करने या छोड़ने से रोका जाता है। शुक्र है, यह पहली व्याख्या नहीं है जो वर्तमान में चिंता का कारण है।

 

वर्तमान स्थिति के संबंध में, हम लोगों की प्रतिबंधित आवाजाही की दूसरी व्याख्या से चिंतित हैं। भारत सरकार द्वारा जारी किए गए विभिन्न आदेशों / दिशानिर्देशों से, यह समझने के लिए कि व्यक्ति को लॉकडाउन का मतलब है, वह आवश्यक सेवा करने या आवश्यक सामान या सेवाएं प्राप्त करने के अलावा अन्य निवास स्थान नहीं छोड़ सकता है। फिर भी, क्या कानून को व्यक्तिगत व्याख्या के लिए छोड़ दिया जा सकता है, यह देखते हुए कि भारत में कानून संहिताबद्ध है?

 

उदाहरण के लिए, COVID-19 महामारी के बाद, दक्षिण अफ्रीका ने 25 मार्च, 2002 को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2002 के तहत जारी नियमों में संशोधन किया, जिसमें एक अध्याय शामिल किया गया था जिसका अर्थ था "अवधि के दौरान व्यक्तियों के आंदोलन का प्रतिबंध" जिसके लिए यह नियमन है। बल और प्रभाव 23 मार्च को गुरुवार से 2020 तक, गुरुवार 16 अप्रैल 2020 को 23H59 तक, और उस समय के दौरान व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित है। " संशोधन में 'आंदोलन' शब्द को भी परिभाषित किया गया था।

 

भारत में आपराधिक प्रक्रिया संहिता, धारा 1973 के तहत लोगों की आवाजाही / सभा को प्रतिबंधित करने के लिए धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं। हालाँकि, कोड कहीं भी 'लॉकडाउन' शब्द का उपयोग या परिभाषित नहीं करता है, और न ही महामारी रोग अधिनियम, 1897 या आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005, या उनके तहत जारी किए गए किसी भी नियम / विनियम का पालन नहीं करता है।

 

भारत में न्यायालयों ने व्यक्तियों की आवाजाही पर प्रतिबंध के संदर्भ में 'लॉकडाउन' शब्द की व्याख्या नहीं की है।

 

यह राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के साथ भिन्नता है कि 'लॉकडाउन अधिसूचित', एक वाक्यांश जो नियमित रूप से इस्तेमाल किया गया है, और यहां तक ​​कि गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों और 29 मार्च के अपने आदेश में भी इसका उल्लेख किया गया है।

 

यह एक वाक्यांश की परिभाषा का अभाव है जो एक महामारी का मुकाबला करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में उपयोग किया जा रहा है, एक लकुना है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए, यह देखते हुए कि 'लॉकडाउन' विस्तारित होने के कगार पर है और / या फिर से फिर से अधिसूचित किया जा सकता है। भविष्य।

Other news