Coronavirus Outbreak Updates: Infosys vacates Bengaluru office after employee suspected with COVID-19; demand for face masks, sanitizer soars over 500% in 15 days

Posted on 14th Mar 2020 by rohit kumar

हैंड सेनिटाइजर्स की मांग में 559% की बढ़ोतरी, फेस मास्क की मांग में 334% की बढ़ोतरी

भारत में कोरोनोवायरस अलार्म के बीच, देश में फेस मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने की बिक्री बढ़ गई है। पिछले 15 दिनों की तुलना में इन सुरक्षात्मक उत्पादों की मांग पिछले 15 दिनों में 500 प्रतिशत से अधिक हो गई है। यह वायरस अब तक 5,000 से अधिक लोगों को मार चुका है और दुनिया भर में 1.4 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित कर चुका है, जिसके परिणामस्वरूप मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भारत के अन्य प्रमुख शहरों में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की मांग बढ़ रही है।

 

ट्रेडइंडिया डॉट कॉम के सीओओ, श्री संदीप छेत्री ने फ़र्स्टपोस्ट से बात करते हुए कहा, “पिछले 15 दिनों में, सैनिटाइज़र की मांग में 559 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, फेस मास्क में 334 प्रतिशत की वृद्धि हुई है; हाथ धोने में 81 प्रतिशत की वृद्धि हुई है; डिस्पोजेबल दस्ताने में 66 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। तीन प्रमुख शहरों (मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु) के अलावा, हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, गुरुग्राम, सूरत, पुणे, श्रीनगर, आदि में भी मांग बढ़ी है।

 

"व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के निर्माण और निर्यात में एक प्रमुख वृद्धि है क्योंकि लोग मेडिकल स्टोरों पर अपने हाथों को एन 95 या सर्जिकल फेस मास्क से प्राप्त करने के लिए दौड़ते हैं ताकि कोरोनोवायरस के खतरे से खुद को बचा सकें। प्रमुख मांग भारतीय शहरों से देखी जाती है और छेत्री ने कहा कि ज्यादातर उद्देश्यों के लिए, मास्क के साथ-साथ मास्क बनाने की मशीनों की मांग में भी 250 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 

कोरोनोवायरस से लड़ने की कोशिश में बेंगलुरु में अपने एक उपग्रह कार्यालय भवन को खाली करने के बाद, इंफोसिस ने कहा कि इसमें विभिन्न स्तरों पर आपदा वसूली और व्यावसायिक निरंतरता की योजनाएं हैं।

 

फ़र्स्टपोस्ट से बात करते हुए, कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, "हमारे पास एक व्यापक महामारी प्रतिक्रिया प्रतिक्रिया भी है जो डब्ल्यूएचओ और स्थानीय सरकार की सिफारिशों पर आधारित है। कोरोनोवायरस के तेजी से प्रसार के प्रकाश में, हम लागू सरकार का अनुसरण करते हुए, स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। निर्देश और दुनिया भर में अपने कर्मचारियों के साथ नियमित संचार सुनिश्चित करना। हमने कई उपाय किए हैं, जिसमें हमारी सुरक्षा, यात्रा सलाह, दूरस्थ कार्य और कर्मचारी सुरक्षा और व्यवसाय की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित हेल्पडेस्क शामिल हैं। ”

Other news