"I'm Choosing Not To Do It": Trump As US Urges Citizens To Wear Masks


Posted on 4th Apr 2020 12:28 pm by rohit kumar

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका ने शुक्रवार को सभी अमेरिकियों को नए कोरोनोवायरस से बचाव के लिए सार्वजनिक रूप से मास्क पहनने की सलाह दी, जिससे दुनिया भर में दस लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने की आशंका सामान्य सांस लेने से फैल सकती है।

सिफारिश के रूप में आया था जब अमेरिका ने 1,480 मृतकों के साथ एक दिन में COVID-19 मौतों की संख्या के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया था, किसी भी देश में महामारी शुरू होने के बाद से। पिछले दिनों 1,169 मौतों के साथ अमेरिका द्वारा निर्धारित रिकॉर्ड में सबसे ऊपर।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि सभी 330 मिलियन अमेरिकियों के लिए सरकार की सिफारिशें किराने की दुकानों जैसी जगहों पर गैर-चिकित्सा मास्क पहनने के लिए "समय की अवधि के लिए" रहेंगी।

ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा, "यह वास्तव में एक स्वैच्छिक चीज होने जा रही है।" "आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है और मैं इसे नहीं करने का चयन कर रहा हूं, लेकिन कुछ लोग इसे करना चाहते हैं और यह ठीक है।"

अमेरिकी सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने कहा कि यह निर्णय इसलिए आया क्योंकि वायरस वाले कई लोग कोई लक्षण नहीं दिखा रहे थे, लेकिन चेतावनी दी थी कि लोगों के बीच जगह बनाए रखते हुए "सामाजिक गड़बड़ी" का अभ्यास करना अभी भी महत्वपूर्ण है।

एंथोनी फौसी, जो सरकार की वैज्ञानिक प्रतिक्रिया का नेतृत्व कर रहे हैं, के बाद यह घोषणा हुई, हाल ही में छात्रवृत्ति जो SARS-CoV-2 को मिली, का गठन अल्ट्रापाइन मिस्ट में निलंबित किया जा सकता है जब लोग साँस छोड़ते हैं।

फॉक्स न्यूज ने कहा कि अनुसंधान "वायरस वास्तव में तब फैल सकता है जब लोग केवल खांसी और छींकने के विपरीत बोलते हैं।"

नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ने 1 अप्रैल को व्हाइट हाउस को एक पत्र भेजा था, जिसमें कहा गया था कि इस विषय पर हाल के शोध को संक्षेप में बताते हुए, यह अभी तक निर्णायक नहीं है, लेकिन "परिणाम ... सामान्य श्वास से वायरस के एरोसोलाइजेशन के अनुरूप हैं।"

चूंकि पिछले साल दिसंबर के अंत में पहली बार चीन में वायरस की पहचान की गई थी, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि यह मुख्य रूप से खांसी और छींकने से फैलता है।

अमेरिका की सिफारिश से संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में मास्क की पहले से ही गंभीर कमी हो सकती है, जो दोनों चीन से आयात पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।

ट्रम्प ने अमेरिकियों से "बस कुछ बनाने" या स्कार्फ का उपयोग करने, स्वास्थ्य पेशेवरों और रोगियों के लिए नैदानिक ​​मास्क बचाने का आग्रह किया।

यूरोप में बढ़ती टोल लेकिन आशा

COVID-19 से 57,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है क्योंकि पिछले साल पहली बार इसका पता चला था।

इससे भी बुरा यह हो सकता है कि वैश्विक संक्रमण का एक चौथाई हिस्सा संयुक्त राज्य में है, जहां ट्रम्प ने अप्रैल के पहले दो हफ्तों में "बहुत, बहुत दर्दनाक" चेतावनी दी है।

यूरोप 40,000 मृतकों के अंधेरे मील के पत्थर तक पहुंच गया, शुक्रवार को स्पेन के साथ पिछले 24 घंटों में 900 से अधिक मौतें हुईं।

स्पैनियार्ड जेवियर लारा एक भीड़भाड़ वाली गहन देखभाल इकाई में ऑक्सीजन पर रखे जाने के बाद बच गया - एक 29 वर्षीय एक व्यक्ति को झटका जो एथलेटिक था और धूम्रपान नहीं करता था।

उन्होंने कहा, "मैं इस बात से घबरा रही थी कि मेरी बेटी संक्रमित हो जाएगी।"

लेकिन यह भी संकेत थे कि शिखर यूरोप में गुजर रहा हो सकता है।

सबसे मुश्किल इटली ने 766 नई मौतें दर्ज कीं, लेकिन इसका संक्रमण केवल चार प्रतिशत बढ़ा, जो कि नागरिक सुरक्षा सेवा के अनुसार सबसे कम है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा, "यह सच है कि नवीनतम आंकड़े, जितने ऊंचे हैं, हमें थोड़ी उम्मीद है।"

उन्होंने कहा, "लेकिन यह निश्चित रूप से बहुत जल्द एक स्पष्ट प्रवृत्ति देखने के लिए है, और यह निश्चित रूप से बहुत जल्दी है कि हम अपने द्वारा दिए गए सख्त नियमों को शिथिल करने के बारे में किसी भी तरह से सोचें।"

'अभी तक का सबसे बुरा'

समृद्ध देशों ने इस बीमारी का खामियाजा उठाया है, लेकिन दुनिया के सबसे कमजोर रहने वाले ज़िलों या शरणार्थी शिविरों में विस्फोट होने की आशंका है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सीरिया, लीबिया और यमन जैसे देशों का जिक्र करते हुए कहा, "अभी तक सबसे बुरा आना बाकी है।" "COVID-19 तूफान अब संघर्ष के इन सभी सिनेमाघरों में आ रहा है।"

विश्व अर्थव्यवस्था को वायरस और संबद्ध लॉकडाउन द्वारा प्यूम्ड किया गया है, अमेरिकी अर्थव्यवस्था मार्च में 701,000 नौकरियों को बहा रही है - मार्च 2009 के बाद से सबप्राइम बैंकिंग संकट के मद्देनजर यह सबसे खराब प्रदर्शन है। अप्रैल के लिए और भी गंभीर आंकड़े आने की उम्मीद है।

वित्तीय रेटिंग एजेंसी फिच ने भविष्यवाणी की कि अमेरिका और यूरोजोन अर्थव्यवस्थाएं इस तिमाही को 30 प्रतिशत तक कम कर देंगी और एशियाई विकास बैंक ने चेतावनी दी कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दुनिया भर के उत्पादन के पांच प्रतिशत के बराबर $ 4.1 ट्रिलियन हिट ले सकती है।

इस क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक आयोग के अनुसार, लैटिन अमेरिका जीडीपी में 1.8 से 4.0 प्रतिशत की गिरावट के साथ "गहरी मंदी" की ओर बढ़ रहा है।

नए उपाय किए

संकेतों में कि दुनिया संकट की पुनरावृत्ति से बचना चाहती है, अफ्रीकी देश गैबॉन ने कहा कि यह चमगादड़ और संकटग्रस्त, खस्ताहाल स्तनधारियों की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा रहा है।

माना जाता है कि कोरोनावायरस चमगादड़ से आया है, लेकिन शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह एक अन्य स्तनपायी जैसे पैंगोलिन के माध्यम से मनुष्यों में फैल सकता है, जैसे कि वुहान में एक अनैतिक मांस बाजार के माध्यम से, चीन में प्रकोप का केंद्र।

1 Like 0 Dislike
Previous news Next news
Other news

Brave Kids Joining Vaccine Trial: Two Real Brothers Take Risks To Keep Other Kids Safe; Inspired by doctor mother

The courage of the two brave children of Patna has helped in making the fight against Corona easi

Amit Shah: 'There has been a 65 percent reduction in extremism', Amit Shah said - peace has come in North-East and Jammu and Kashmir

Union Home Minister Amit Shah has said that in any country, border and internal security is not p

Asia Cup 2023: Ishan Kishan was seen imitating Kohli in the middle of the field, and the star batsman's reaction went viral; Will not stop laughing after watching the VIDEO

Team India's picture was a super hit in the final match of Asia Cup 2023. In the title match, Roh

Pushpa The Rule: Makers of 'Pushpa 2' are preparing to give a big gift to the fans, the teaser of the film may come on this day.

Ever since Allu Arjun's Pushpa The Rise, people have been eagerly waiting for its sequel. The nam

Munawar Faruqui in the custody of Mumbai Police late at night, the comedian was caught in a raid on a hookah bar.

Munawar Faruqui Detained: It seems that the police are keeping a close watch on the winners of 'B

Uproar in Ajnala: Amritpal's armed supporters attacked the police station, beat up the policemen, injured six

Thousands of Amritpal's supporters attacked the Ajnala police station with swords and guns on Thu

Russia is confident of its victory in the war against Ukraine, Moscow told the European Parliament - Sponsor of Idiocy)

Russia has said that it has no doubts about the victory in the Ukraine war. He believes that vict

Gadar 2: 'Gadar 2' actor Sunny Deol suddenly cried in front of everyone, fans encouraged after seeing tears in the eyes of 'Tara Singh'

Gadar 2 Sunny Deol: Sunny Deol is currently creating havoc at the box office by becoming 'Tara Si

NEET PG 2022 Result: NEET PG Result for All India Quota seats declared, check your score card here

NEET PG 2022 Result ScoreCard for AIQ Seats Declared: National Eligibility cum Entrance Test Post

Prakash Padukone's opinion on Indo-Pak match: Former veteran said - do not mix sports and politics together; The demand to cancel the match is rising continuously

Former Indian badminton player Prakash Padukone believes that the T20 World Cup match between the

Sign up to write
Sign up now if you have flare of writing..
Login   |   Register
Follow Us
Indyaspeak @ Facebook Indyaspeak @ Twitter Indyaspeak @ Pinterest RSS



Play Free Quiz and Win Cash