Unlike coronavirus, hantaviruses transmit mostly through urine, feces and saliva of rodents; virus first came to light in 1950s


Posted on 25th Mar 2020 11:30 am by rohit kumar

आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को बताया कि कोरोनोवायरस महामारी के बीच, चीन के दक्षिण-पश्चिमी युन्नान प्रांत में एक शख्स की मौत हैवेंटवायरस से हुई है।

युन्नान प्रांत के व्यक्ति की सोमवार को एक चार्टर्ड बस में काम करने के लिए पूर्वी शेडोंग प्रांत लौटने के दौरान मौत हो गई, जबकि स्टेट-रन ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट किया। उन्हें हैनटवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था। बस में अन्य 32 लोगों का परीक्षण किया गया था, "ट्वीट ने आगे के विवरण को विभाजित किए बिना कहा।

हैनटवायरस क्या है?

हैन्टवायरस वायरस का एक नाम है जो मुख्य रूप से कृन्तकों द्वारा फैलाए गए वायरस के परिवार को दिया गया है और मनुष्यों के दो रोगों के "एटियलजि़क एजेंटों" के रूप में पहचाना गया है: रीनल सिंड्रोम (HFRS) के साथ रक्तस्रावी बुखार और हेवेंटावायरस पल्मोनरी सिंड्रोम (HPS) या हैनटवायरस कार्डियोपल्मोनरी सिंड्रोम (HCPS) )।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) जो संयुक्त राज्य अमेरिका का अग्रणी राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थान है, के अनुसार, "पुरानी दुनिया" यूरोप और एशिया में पाए जाने वाले हनाविर्यूज़ हैं (हालांकि पूरे पूर्वी गोलार्ध में शामिल हैं, कुछ वैज्ञानिक के अनुसार) अध्ययन) और एचएफआरएस का कारण हो सकता है, और फिर "न्यू वर्ल्ड" हैंवेंटविर्स हैं, जो ज्यादातर दक्षिण और उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं, जो एचपीएस का कारण हो सकते हैं। HPS की वजह से मृत्यु दर "नई दुनिया" hantaviruses HFRS की तुलना में अधिक है। दुर्भाग्य से, एचपीएस के साथ जुड़े अलग-अलग हंतावीर की सूची बढ़ रही है।

अमेरिका में सबसे महत्वपूर्ण हैनटवायरस जो HPS का कारण बन सकता है वह है सिन नम्ब्रे वायरस, जो हिरण के माउस से फैलता है। लगभग 12 प्रतिशत हिरण चूहों में हैनटवायरस ले जाते हैं।

हन्ताविर्यूज कस्तूरी की चूरे (भारतीय उपमहाद्वीप), बैंक वोल (यूरोप, रूस, स्कैंडिनेविया), धारीदार फील्ड माउस (रूस, चीन, कोरिया), पीले-गर्दन वाले माउस (बाल्कन), नॉर्वे चूहे (दुनिया भर में), बैंडिकूट चूहे ( थाईलैंड), दूसरों के बीच में।

क्या हंतावैर्यूज़ नए हैं?

ज़रुरी नहीं। HFRS में पहले कोरियाई रक्तस्रावी बुखार, महामारी रक्तस्रावी बुखार और नेफ्रोपैथिया महामारी के रूप में जानी जाने वाली बीमारियाँ शामिल हैं।

यद्यपि एचएफआरएस ने पहली बार 1951 और 1954 के बीच पश्चिमी चिकित्सकों द्वारा देखा था जब कोरिया में संयुक्त राष्ट्र की सेनाओं के बीच 1951 से 1954 के बीच लगभग 3,200 मामले हुए थे, बीमारियों के एशिया में सदियों से मौजूद होने की संभावना है।

माना जाता है कि एचएफआरएस के अन्य प्रकोप 1913 और 1932 में रूस में, 1932 में मंचूरिया में जापानी सैनिकों के बीच और 1934 में स्वीडन में हुए थे। 1997 के एक अध्ययन में दुनिया भर में हर साल अस्पताल में भर्ती एचएफआरएस के 150,000 से 200,000 मामले दर्ज किए गए। , चीन में आधे से अधिक के साथ। रूस और कोरिया भी हर साल सैकड़ों से हजारों एचएफआरएस मामलों की रिपोर्ट करते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, चीन में इस मामले से पहले, अर्जेंटीना के स्वास्थ्य और सामाजिक विकास मंत्रालय ने एपुटेन, चबुत प्रांत में एचपीएस के मामलों में वृद्धि के बारे में एक महामारी विज्ञान संबंधी चेतावनी जारी की थी।

डब्लूएचओ ने कहा कि 28 अक्टूबर 2018 - 20 जनवरी 2019 के बीच, एचपीएस सहित कुल 29 प्रयोगशाला-पुष्टि के मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 11 मौतें एपुइन, चबूत प्रांत में हुई हैं।

एप्यूएन की आबादी लगभग 2 000 व्यक्तियों की है, और चुबुत प्रांत दक्षिणी अर्जेंटीना में पेटागोनिया में स्थित है।

Hantavirus और Coronavirus संबंधित नहीं हैं

चीन से हैनटवायरस की रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब देश वर्तमान में कोरोनोवायरस से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप देश में 3,277 लोग मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर इसके उपरिकेंद्र हुबेई प्रांत और इसकी राजधानी वुहान में हैं। कोरोनोवायरस के कारण पहले से ही आतंकित है, हैनटवायरस संक्रमण की खबरें सोशल मीडिया पर जंगल की आग की तरह फैलती हैं, जो नेटिज़न्स के बीच अधिक आतंक पैदा करती हैं।

हालाँकि, दो वायरस के बीच कोई संबंध नहीं है। दोनों की उत्पत्ति अलग-अलग है, प्रसारण के अलग-अलग तरीके और अलग-अलग ऊष्मायन अवधि भी।

यद्यपि "गंभीर मानव बीमारी पैदा करने की सर्वव्यापकता और सामर्थ्य ने hantaviruses को एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का विषय बना दिया है", उनका कोरोनावायरस से कोई संबंध नहीं है, जिसने दुनिया भर में लगभग 17,000 लोगों को मार दिया है और 175 देशों में 3.8 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है।

प्रत्येक हैनटवायरस सीरोटाइप (एक अध्ययन के अनुसार 14 प्रकार होते हैं) में एक विशिष्ट कृंतक मेजबान प्रजातियां होती हैं और यह एक एरोसोलिज्ड वायरस के माध्यम से लोगों में फैलता है जो मूत्र, मल और लार में बहाया जाता है, और संक्रमित मेजबान से काटने से कम बार होता है, सीडीसी के अनुसार।

वायरस को पकड़ने वाले कृन्तकों के प्राकृतिक जलाशयों में वायरस को पकड़ने की संभावना सबसे अधिक होती है। 2011 की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसने चिली में एंडीज हंटावायरस (ANDV) से संक्रमित एक क्लस्टर का अध्ययन किया, ANDV, जो कि चिली और अर्जेंटीना में हैनटवायरस कार्डियोपल्मोनरी सिंड्रोम (HCPS या HPS) का कारण बनता है, यह व्यक्ति-से-व्यक्ति के लिए केवल हैनटवायरस है संचरण सिद्ध हो गया है।

एचपीएस के लिए निदान और उपचार

सीडीसी के अनुसार, हैनटवायरस संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट उपचार, इलाज या वैक्सीन नहीं है। हालांकि, "यदि संक्रमित व्यक्तियों को जल्दी पहचाना जाता है और गहन देखभाल इकाई में चिकित्सा देखभाल प्राप्त होती है, तो वे बेहतर कर सकते हैं"। '

ऑक्सीजन थेरेपी का उपयोग करके गंभीर श्वसन संकट की अवधि के माध्यम से उनकी मदद करने के लिए गहन देखभाल दी जाती है।

सीडीसी के अनुसार, एक व्यक्ति में एचपीएस का निदान करना मुश्किल है क्योंकि बुखार, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे शुरुआती लक्षण इन्फ्लूएंजा से आसानी से भ्रमित होते हैं।

"हालांकि, अगर व्यक्ति बुखार और थकान का सामना कर रहा है और सांस की तकलीफ के साथ संभावित ग्रामीण कृंतक जोखिम का इतिहास है, तो यह एचपीएस का दृढ़ता से विचारोत्तेजक होगा।"

1 Like 0 Dislike
Previous news Next news
Other news

UNHRC: India lashed out at Pakistan in the Human Rights Council, raised the issue of the forced disappearance of people in Balochistan

India has retaliated to the statement made by Pakistan in the United Nations Human Rights Council

For the RCB vs LSG match, Sanjay Manjrekar chose his fantasy XI, and made Glenn Maxwell the captain, was Virat Kohli given place?

The Eliminator match of IPL 2022 is going to be played between Royal Challengers Bangalore (RCB)

America's city troubled by bicycle thieves: People are getting GPS installed; Troubled by the complaint of theft, many policemen left the job

A US city with a population of 45,000 near the Canadian border is troubled by bicycle thieves. Fo

America supported India for the reform of the Security Council, Jaishankar said – reform in the UNSC cannot be denied

Nearly eight decades after the founding of the United Nations, almost all countries are agreeing

Ram Mandir: VVIP will attend the consecration of Ram Lalla, A special corridor will be built for his arrival; security will be tight

The process of implementing the instructions given in the review meeting of Chief Minister Yogi A

Vivo V21 5G New Color Variant: This special Vivo smartphone launched in Neon Spark color option, know its special features

Vivo V21 5G: Smartphone company Vivo has launched its V21 5G launched this year in a new color. T

Amritpal Singh: Sensational disclosure about Amritpal's wife, Kirandeep Kaur was detained in the UK in this case

Officials of security agencies reached his village Jallupur Kheda on Wednesday in search of Khali

IND Vs IRE T20: Arshdeep recorded his name in the pages of history, broke Jasprit Bumrah's record

Indian team's young fast bowler Arshdeep Singh has registered his name in the pages of history by

IPL 2022: Mumbai's troubles did not reduce even after defeat, the heavy fine were imposed on other players including captain Rohit

In this season of the Indian Premier League, the troubles of Mumbai Indians are not taking the na

Comedian Raju Srivastava's team told his condition, had a heart attack while working out

Comedian Raju Srivastava suffered a heart attack while working out. It is being told that while e

Sign up to write
Sign up now if you have flare of writing..
Login   |   Register
Follow Us
Indyaspeak @ Facebook Indyaspeak @ Twitter Indyaspeak @ Pinterest RSS



Play Free Quiz and Win Cash