Don’t panic, stay invested: What to keep in mind for your money during Covid-19 outbreak


Posted on 25th Mar 2020 11:37 am by rohit kumar

घरेलू इक्विटी बाजारों ने इस महीने की शुरुआत से 32% सही किया है। इस तेज सुधार ने किसी को भी नहीं बख्शा। न केवल स्टॉक की कीमतें 20% -30% से नीचे हैं, लेकिन 10-वर्षीय विविध इक्विटी म्यूचुअल फंड एसआईपी में वापसी की संभावना सबसे कम एकल अंकों तक गिर गई है और पांच साल की अवधि के लिए इसी तरह एसआईपी में वापसी संभवत: नकारात्मक क्षेत्र में है। ।

अब क्या? क्या यह बेचने का समय है या कम कीमतों पर खरीद उन्माद शुरू करने का समय है?

निःसंदेह, दुनिया भर में इक्विटी बाजार इतने लंबे समय से पहले नहीं थे। इसका मतलब है कि कीमतों में सुधार को देखा जा सकता है, क्योंकि बाजार के विशेषज्ञ माध्य प्रत्यावर्तन या तर्कसंगत स्टॉक कीमतों की ओर कदम कहते हैं। इस तेज सुधार के लिए ट्रिगर्स में से एक वास्तव में एक अज्ञात चर है - जैसे कोविद -19। एक महामारी फैलाने और व्यापार की कमाई को बाधित करने के परिणाम इस समय एक्सेल शीट में कमाई के लिए एक कारक है। इस अज्ञात को देखते हुए, बाजार सुधार की सीमा भी स्पष्ट नहीं है।

कोई भी बाजारों को नियंत्रित नहीं कर सकता है, लेकिन निवेशक अपनी प्रतिक्रियाओं को आकार दे सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि उनके पैसे का क्या करना है - या, इससे भी महत्वपूर्ण बात, क्या नहीं करना है।

शुरुआत के लिए, यहां निवेशकों को क्या नहीं करना चाहिए।

1. तुरंत कार्रवाई करने के लिए आग्रह करें: निवेश पोर्टफोलियो पर अब तक की गई कोई भी कार्रवाई बाजार की गति से मेल खाने के लिए सबसे जरूरी है। आदर्श रूप से, दीर्घकालिक इक्विटी निवेश में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए; ऐतिहासिक डेटा से पता चलता है कि वसूली का समय और गति, जैसे कि एक मंदी की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। एक ऑनलाइन निवेश सेवा, स्क्रिपबॉक्स के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार के अनुसार: “अब बेचना अस्थायी नुकसान को स्थायी बनाता है। यदि आपके पास नकदी प्रवाह आपातकाल नहीं है तो ऐसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। "

इक्विटी निवेश का मतलब सूचीबद्ध शेयरों के माध्यम से कंपनियों का मालिक होना है, जब तक कि व्यवसायों के अस्तित्व पर सवाल नहीं उठाया जाता है, तब तक निवेशित रहें।

नीचे की ओर: बाजार में कोशिश और समय नहीं है; निवेशित रहें।

2. रोज़ाना पोर्टफोलियो मूल्यों की जाँच करें: यह सिर्फ अधिक दिल का दर्द होने की संभावना है। मूल्य में नुकसान बड़ा दिखेगा। और लाल निशान देखकर अब अभिनय करने की ललक बढ़ेगी। कुमार लोगों को विशेषज्ञों को टैप करने का सुझाव देते हैं: “एक तर्कसंगत हिस्सा और एक भावनात्मक हिस्सा है, इस बिंदु पर दोनों हिस्सों को समान रूप से अच्छी तरह से संभालने की आवश्यकता है क्योंकि लोग दोनों छोरों पर जवाब तलाश रहे हैं। जिस तरह एक चिकित्सक उन्हें देखने के बजाय चिकित्सा रिपोर्टों के लिए अधिक महत्वपूर्ण है, यह महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति अपने स्वयं के विभागों और आतंक को न देखें। जहाँ आवश्यक हो विशेषज्ञ की राय लें। ”

3. सस्ते स्टॉक खरीदें: निवेशकों को एक भीड़ में खरीदना शुरू नहीं करना चाहिए, क्योंकि ट्रिगर एक अज्ञात चर है। एक आतंक सुधार में, अच्छे और बुरे बस तेजी से नीचे जाते हैं। केवल तभी जब वसूली शुरू होती है, तो गुणवत्ता परिलक्षित होने लगती है; ऐसी किसी चीज़ में निवेश न करें, जो बाजार के साथ ठीक न हो।

और यहां उन्हें क्या करना चाहिए

यह कहना नहीं है कि निवेशक चुस्त बैठते हैं और कुछ नहीं करते हैं। बाजार से जुड़े निवेश - परिसंपत्ति आवंटन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक को आश्वस्त करने के लिए इस समय का उपयोग करने में योग्यता है। जो निवेशक तेज गिरावट का सामना नहीं कर सकते हैं और चिंता को बहुत अधिक सहन कर सकते हैं, उन्हें इक्विटी परिसंपत्तियों के अपने समग्र आवंटन पर पुनर्विचार करना चाहिए।

1. नियमित निवेश जारी रखें: सबसे अच्छी क्रिया यह है कि आप नियमित रूप से कम मात्रा में निवेश करते रहें, जिससे निवेशक कम कीमतों का लाभ उठा सकेंगे। यह कहना मुश्किल है कि सुधार कब तक जारी रहेगा; नियमित खरीद सभी निचले स्तरों पर लोगों को प्रवेश देगी। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लंबी अवधि के रिटर्न को मुद्रास्फीति के साथ तालमेल रखने में मदद करेगा और शुरुआत में निर्धारित उम्मीदों से भी मेल खाएगा।

विशाल धवन, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्लान अहेड वेल्थ सलाहकार के अनुसार: “शुरुआती बिंदु हमेशा एक वित्तीय लक्ष्य होता है। यदि लक्ष्य उन्नत नहीं हुआ है, तो पिछले रिटर्न के खराब होने पर भी पोर्टफोलियो या नियमित निवेश को बदलने की आवश्यकता नहीं है। कुंजी अतीत की बजाय आगे देखना है। ”

2. स्टैगर एकमुश्त खरीद: यह पहले से संबंधित है। एकमुश्त या नकद अधिशेष के साथ, लोगों को एक बार में थोड़ा खरीदने के बारे में सोचना चाहिए। बाजार सुधार लोगों के विचार से अधिक समय तक चल सकता है; 2008 के बाजार सुधार में, नीचे तीन बार मारा गया था। अगर किसी ने पहली बार सभी अधिशेष का निवेश किया था, तो उन्हें बिना सूखे पाउडर के छोड़ दिया जा सकता था

3. गुणवत्ता पर ध्यान दें: लोग जो खरीदते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है। स्टॉक और फंड दोनों में, ध्यान गुणवत्ता और स्थिरता होना चाहिए। जिन फंडों ने सर्वोत्तम रिटर्न के बजाय लगातार दीर्घकालिक रिटर्न दिखाया है, और अच्छी तरह से स्थापित निवेश और जोखिम प्रक्रियाओं के साथ परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों से आते हैं, पहली पसंद होनी चाहिए। शेयरों के मामले में, लोगों को प्रबंधन की गुणवत्ता, बैलेंस शीट की गुणवत्ता और लगातार आय वृद्धि पर ध्यान देना चाहिए। जो सस्ता दिखता है उसे खरीदने के बजाय, निवेशकों को कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता खरीदनी चाहिए। धवन ने विश्व स्तर पर विविध विभागों के निर्माण की भी सिफारिश की है।

0 Like 0 Dislike
Previous news Next news
Other news

Karnataka: Violence erupts in two communities in Kerur, Karnataka, holidays in schools and colleges; Section 144 enforced

Violence broke out after a clash between two groups in Kerur, Bagalkot, and Karnataka on Wednesda

Quad or BRICS? Through whom India can Aim China

The US is organizing the first virtual conference of the quad countries on Friday. During this ti

MP Exit Poll 2023: In the figures, the public was kind to 'Mama', somewhere Congress is giving equal competition, But the picture is still pending...

MP Exit Polls 2023: Elections for 230 seats in Madhya Pradesh have been completed on 17th Novembe

SRH vs CSK: Not Ruturaj Gaikwad, this player will change the luck! You can bet on these eleven players

Sunrisers Hyderabad (SRH) and Chennai Super Kings (CSK) will be eyeing a winning comeback when th

Weather Update Today: Now the monsoon will be kind in the Ganges plain, know the latest weather conditions

After submerging all the areas of the country, the monsoon is now going to be kind on the plains

What is the Pakistani media saying on PM Modi and Sneha Dubey in the UN

In its first reaction to the speech given by Indian Prime Minister Narendra Modi in the United Na

Sidhu Moose Wala Murder Case: Punjab Police Seeks Issuance Of Red Corner Notice Against Goldie Brar, Is Close To Lawrence Bishnoi

Sidhu Moose Wala Murder Case: Punjab Police has demanded a red corner notice against Goldie Brar

Al-Nassr : Ronaldo completed 500 league goals in his career, and delivered the ball inside the net four times within 40 minutes

Football star Cristiano Ronaldo scored four goals as Al-Nassr thrashed Al Waheda Club 4-0 in the

How much risk of corona? / WHO said - In India the infection is not spreading very fast, but its risk remains; Need to be cautious

Geneva. The World Health Organization (WHO) has praised India's efforts to prevent corona infecti

Saudi women will run bullet train: the first batch of 32 women ready after training, first test between Mecca and Medina

The ban on women driving in Saudi Arabia was lifted just four years ago. Now very soon the women

Sign up to write
Sign up now if you have flare of writing..
Login   |   Register
Follow Us
Indyaspeak @ Facebook Indyaspeak @ Twitter Indyaspeak @ Pinterest RSS



Play Free Quiz and Win Cash