Coronavirus News Updates: PM Modi’s Video Conference With CMs Begins, Word On Lockdown Awaited


Posted on 11th Apr 2020 12:17 pm by rohit kumar

कोरोनावायरस (COVID-19) लाइव अपडेट: भारत के 21 दिनों के लॉकडाउन को समाप्त होने में चार दिन शेष हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो-कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं ताकि यह तय किया जा सके कि प्रतिबंध 14 अप्रैल से आगे जारी रहना चाहिए कोरोनावायरस का संचरण। सीएम के साथ प्रधानमंत्रियों की यह तीसरी वीडियो बैठक है। ओडिशा और पंजाब एकमात्र दो राज्य हैं, जिनके पास अब तक लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा है। शुक्रवार शाम से अब तक 33 लोगों की मौत के साथ, देश में टोल 239 शनिवार तक बढ़ गया, जबकि कुल संक्रमणों की संख्या 642 रोगियों सहित 7,447 हो गई, जिनका इलाज और छुट्टी दे दी गई है।

 

शुक्रवार को, भारत ने कोरोनोवायरस (COVID-19) मामलों में सबसे अधिक एकल-दिवसीय स्पाइक दर्ज की, जिसमें 896 नए मामले और 37 मौतें हुईं। देश में बढ़ते मामलों के बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायरस के "सामुदायिक संचरण" से इनकार किया।

वैश्विक स्तर पर, जॉन हॉपकिंस के आंकड़ों के अनुसार, यूरोप में लगभग 70 प्रतिशत लोगों की बीमारी से 100,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। विश्व के अधिकांश देशों में वायरस के पैर जमाने के साथ, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी कि प्रतिबंधों को समय से पहले उठाने से घातक पुनरुत्थान हो सकता है। यूरोप में 70,245 सहित कम से कम 100,661 लोग मारे गए हैं, क्योंकि वायरस पहली बार पिछले दिसंबर में चीन में उभरा था। इटली में 18,849 के साथ सबसे अधिक मौतें होती हैं, इसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में 17,925 और स्पेन में 16,081 हैं। जबकि दुनिया भर में संक्रमण की कुल संख्या 1,696,139 है, जिसमें अमेरिका में स्पेन (158,273), इटली (147,577), फ्रांस (125,931) और जर्मनी (122,171) के बाद सबसे अधिक मामले 500,399 हैं।

 

21-दिवसीय लॉकडाउन में सत्रह दिन, भारत ने शुक्रवार को कोरोनोवायरस (COVID-19) मामलों में उच्चतम एकल-दिवस स्पाइक दर्ज किया, जिसमें 896 नए मामले और 37 मौतें हुईं। पंजाब में तालाबंदी लागू करने के लिए शुरुआती राज्यों में से एक था, केंद्र सरकार द्वारा दो दिन पहले 22 मार्च को राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाने के लिए प्रकोप शामिल थे।

 

सरकार के भीतर तालमेल की कमी को उजागर करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय द्वारा दिए गए एक बयान को खारिज कर दिया है, जिसमें भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के एक अध्ययन के हवाले से कहा गया था कि भारत में 8.2 लाख लाख VVID होंगे -19 पॉजिटिव केस 15 अप्रैल तक 21 दिन के देशव्यापी बंद के लिए नहीं थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ऐसा कोई आईसीएमआर अध्ययन नहीं था।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने राज्यों में COVID-19 के लिए परीक्षण बढ़ाने की प्रक्रिया में "संरक्षक" के रूप में कार्य करने के लिए देश भर में 13 मेडिकल "एमिनेंस" संस्थानों को लिखा है।

 

इन संस्थानों के निदेशकों को लिखे पत्र में, ICMR के महानिदेशक डॉ। बलराम भार्गव ने कहा कि गृह मंत्रालय (MHA) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश के बाद यह कदम उठाया गया है “COID-19 के लिए क्षमता बढ़ाने के लिए” देश के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में परीक्षण ”।

 

एक दिन में राजधानी में 183 नए COVID -19 मामले दर्ज किए गए - अब तक की सबसे ज्यादा एक दिवसीय छलांग - दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन को "कोरोनावायरस मुक्त" घोषित करते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों से क्षेत्र में कोई नए मामले दर्ज नहीं किए गए हैं। दिन।

 

दिलशाद गार्डन की पहचान पिछले महीने देश के 10 हॉटस्पॉट में से एक के रूप में की गई थी। यह एक 38 वर्षीय महिला के बाद था, जो सऊदी अरब से दिल्ली लौटी थी, ने सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और अंततः सकारात्मक परीक्षण करने वाले एक मौहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर सहित कई अन्य लोगों से जुड़ी हुई थी।

भारत HCQ पाने के लिए अमेरिका, ब्राजील 13 देशों की पहली सूची में

सरकार ने अमेरिका और ब्राजील सहित 13 देशों की एक सूची को मंजूरी दे दी है, जो हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन प्राप्त करने वाली पहली दवा होगी, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 के उपचार और रोकथाम में वैश्विक रुचि है। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को दवा के निर्यात को "तर्कसंगत" करना पड़ा, जो वैश्विक स्तर पर उच्च मांग में है, और "पहले आओ पहले पाओ" के आधार पर 13 देशों की पहली सूची को मंजूरी दी है। ।

 

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि अगर चीन को एक विकासशील देश माना जाता है, तो अमेरिका को भी विकासशील बनाएं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीजिंग ने उनके देश का फायदा उठाया है। “चीन ने अविश्वसनीय रूप से हमारा और अन्य देशों का फायदा उठाया है। उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि उन्हें एक विकासशील राष्ट्र माना जाता है। मैंने कहा कि अच्छी तरह से हमें एक विकासशील राष्ट्र बनाना है,? ट्रम्प ने कोरोनोवायरस पर अपने दैनिक व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा।

 

अन्य समाचार में, फ्रांस ने हृदय की घटनाओं के 43 मामलों की रिपोर्ट की जिसमें कोरोनोवायरस रोगियों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ इलाज करने से जोड़ा गया है, मलेरिया दवा के अध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने बार-बार संभावित "गेम चेंजर" कहा है।

1 Like 0 Dislike
Previous news Next news
Other news

UIDAI: UIDAI registered more than 79 lakh children under the Bal Aadhaar initiative between April and July

The Unique Identification Authority of India (UIDAI), the custodian of Aadhaar, has created a new

A record 52 thousand 263 patients increased in 24 hours; Lockdown extended until 4 August in Tripura and 31 August in Maharashtra; 15.84 lakh cases in the country so far

So far, 15 lakh 84 thousand 384 people have been infected corona in the country. A record of 52 t

Ram Mandir: 'The public is not with the one who is not with Lord Ram', know who said what regarding the Ram Mandir program

Preparations for the Pran Pratishtha program of Ram Temple are at their peak. Many opposition lea

President, Prime Minister Oli could not get a majority to form a new government in Nepal

After losing the trust of Prime Minister KP Sharma Oli, the President of Nepal, Vidya Devi Bhanda

The capital turned into a gas chamber: Poison mixed in the air of Delhi again, and AQI crossed 400 in many areas.

The level of pollution has been continuously increasing since Diwali in the country's capital Del

Credit Suisse: How the 166-year-old bank reached this condition, 10 key things about the deal with UBS

Credit Suisse, a 166-year-old Swiss bank that has become a threat to the global banking system, h

Gaslight Sara Ali Khan: On the set of 'Gaslight', Sara felt haunted, and heard strange voices in Wankaner palace

All types of movies are shown in Bollywood, romantic, action, comedy, and horror. Everyone has th

CBSE-ICSE Examination: Center told Supreme Court- will tell in 2 days, will take the exam this year or not; The court said - the strong reason for the decision will have to be given

Whether or not there will be CBSE and ICSE board exams. It can be decided in 2 days. The central

Launching of Realme X7 5G and X7 Pro 5G in India on February 4, will compete with Redmi Note 9T

The craze of 5G technology in India is growing very fast. All telecom companies are now working f

Artificial Sun: The world will be illuminated by the artificial sun, and will get a renewable source of energy; Know where it will shine

A few years ago, if someone had talked about two suns shining in the sky, he would have laughed o

Sign up to write
Sign up now if you have flare of writing..
Login   |   Register
Follow Us
Indyaspeak @ Facebook Indyaspeak @ Twitter Indyaspeak @ Pinterest RSS



Play Free Quiz and Win Cash