Explained: Rate of COVID-19 Spread In India, World


Posted on 1st Apr 2020 12:42 pm by rohit kumar

भारत में COVID-19 का प्रसारण पिछले एक हफ्ते में काफी हद तक बढ़ गया है, फिर भी यह दर वैश्विक दर से काफी कम है।

 

19 मार्च को, भारत में प्रत्येक सकारात्मक मामला औसतन 1.7 लोगों को वायरस पहुंचा रहा था। चेन्नई के वैज्ञानिक सीताब सिन्हा के अनुसार, इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिकल साइंसेज के अनुसार, 26 मार्च तक यह संख्या बढ़कर 1.81 हो गई, लेकिन ईरान या इटली जैसे देशों में काफी कम रही।

 

तुलना के लिए, द लांसेट के एक अध्ययन में COVID-19 की वैश्विक संचरण दर का अनुमान लगाया गया है - हर सकारात्मक मामले से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या - 2 और 3 के बीच होना।

 

सिन्हा ने अनुमान लगाया कि महीने के अंत तक, 26 मार्च को बोलना होगा, "5 अप्रैल तक," 5 अप्रैल तक, बस 3,000 से ऊपर, और सबसे खराब स्थिति में, बस 5,000 को पार कर जाएगी। 16 मार्च के बाद घातीय वक्र के ढलान की हल्की ऊपर की ओर बदलाव हुआ है। हालांकि, लॉकडाउन के प्रभाव को विकास दर में कुछ हद तक कमी करनी चाहिए, लेकिन हम केवल एक सप्ताह के बाद कितना जानते हैं। "

 

30 दिन, छह देश

 

इस कम विकास दर के साथ, भारत के COVID-19 के मामले में तीन से एक हजार तक चढ़ने में एक महीने का समय लगा। इस महीने के मामले में दक्षिण कोरिया के पहले महीने में वृद्धि की तुलना करने से पता चलता है कि भारत का वक्र हाल ही में इसी देश की तुलना में दूसरे चरण में चापलूसी कर रहा है। मृत्यु दर भी चापलूसी ही रही है।

 

वास्तव में, छह अलग-अलग देशों के मामले की गणना के पहले 30 दिनों की तुलना से पता चलता है कि भारत में दक्षिण कोरिया, स्पेन, ईरान और इटली की तुलना में कम वृद्धि हुई है, लेकिन सिंगापुर नहीं।

हालांकि, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि परीक्षण विसंगतियों के कारण, विश्व स्वास्थ्य संगठन से लिए गए ये देश-रिपोर्ट किए गए परीक्षण किए गए परीक्षणों की मात्रा पर निर्भर हैं। इसके अलावा, ये संख्या कई कारकों के आधार पर परिवर्तन के अधीन हैं, जैसे कि भारत की 21-दिवसीय संगरोध की प्रभावशीलता।

 

सप्ताह दर सप्ताह

 

सप्ताह भर की अवधि को देखते हुए, 29 वें दिन भारत के मामले 3 से 43 से बढ़कर 415 से 1,071 हो गए।

 

29 वें दिन दक्षिण कोरिया 4 से 23 से 28 से 104 से 1,766 तक चढ़ गया (30 वें दिन 1,776)। रिपोर्ट दिखाती है कि दक्षिण कोरिया ने एक विसंगति का अनुभव किया है; "रोगी 31" एक सुपर-स्प्रेडर था, सकारात्मक परीक्षण करने से पहले वायरस को असामान्य संख्या में लोगों तक पहुंचाता है।

 

साप्ताहिक रूप से, सिंगापुर 29 तारीख को 4 से 18 से 43 से 75 से 90 तक, और दिन 30 पर 91. स्पेन 2 से 151 से 1,639 से 11,178 से 39,673 तक चढ़ गया, फिर एक दिन बाद 47,000 से अधिक हो गया। इटली 3 से 650 से 3,858 से 15,113 से 41,035 (29 वें दिन) और 47,021 (30 वें दिन) तक चढ़ गया। ईरान 2 से 141 से 2,922 से 9,000 से 17,361 (29 वें) और 18,407 (30 वें) पर चढ़ गया।

 

छह देशों में मौतें भारत में अपेक्षाकृत कम वृद्धि दर्शाती हैं।

 

प्रत्येक देश के पहले कोरोनोवायरस मृत्यु के बाद के दो हफ्तों में, भारत की संख्या एक सप्ताह से अगले सप्ताह तक 1 से 4 से बढ़कर 17 हो गई। दक्षिण कोरिया 1 से 13 से 35 तक बढ़ गया। स्पेन 1 से 48 से 598 तक चढ़ गया। ईरान 2 से 22 तक चला गया। इटली 2 से 29 से 234 तक बढ़ गया।

 

संचरण की दर

 

यूरोप के रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र के अनुसार, भारत की इटली के निम्न संचरण दर (1.81) की तुलना करें - 2.76 और 3.25 के बीच।

 

इस संख्या को एक "प्रजनन संख्या" या R0 कहा जाता है, जिसका उपयोग किसी बीमारी की संक्रामकता का वर्णन करने के लिए किया जाता है। जब R0 एक से कम होता है, तो इसका अर्थ है कि प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति वायरस को दूसरे में नहीं फैलाता है, रोग महामारी बनना बंद कर देता है। एक के ऊपर एक, और देश मामलों में घातीय वृद्धि का गवाह है। महामारी विज्ञानियों ने इस घातीय वृद्धि को देखकर प्रकोपों ​​का अध्ययन किया।

 

महामारी विज्ञानियों ने "वक्र को समतल करने" के लिए "सामाजिक गड़बड़ी" को चैंपियन बनाया है। इसका मतलब है कि लोगों को बातचीत करने से रोकने से, प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति को वायरस को कम लोगों तक पहुंचाने की संभावना है, इसके प्रसार की गति को धीमा करने और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को रोगियों की आमद को संभालने की अनुमति देता है।

0 Like 0 Dislike
Previous news Next news
Other news

Top 5 reasons for Team India's defeat: Economy of our five bowlers remained above 11, three catches were dropped; star batsman flop

Australia defeated India by 4 wickets in the first match of the three-match T20I series. Despite

Exit Poll Results: See what exit polls are saying about the results of five states

There have been different exit polls for the assembly elections held in five states. According to

Amazon Sale offers 8400 discount on iPhone 11, OnePlus 8 face to face

New Delhi: Today is the second and last day of Prime Day Sale on Amazon. This Sale is getting a g

Murder of officers in Haryana and Jharkhand: Are mining mafia and cow smugglers more powerful than our governance system?

The sand mafia, mining mafia, and cow smugglers have defied the entire system. The state governme

Jama Masjid overturns the decision to ban the entry of women: Shahi Imam said - Appeal to those who come here to maintain dignity

Delhi's Jama Masjid has withdrawn the ban on the single entry of women. According to sources, Del

Discount Offer: Xiaomi's 108-megapixel camera smartphone is getting so much discount, know the price and offers

One of the most popular smartphone companies, Xiaomi has brought the best deals for its customers

Marvel Studios: This glimpse of 'Eternals' came out, Marvel recalled the emotional moments of Family Entertainment

We are all used to being with people. Society is the first identity of humanity. And, cinema has

India helped maintain political stability in Bangladesh, Hasina's minister told how

A Bangladesh minister believes that India has helped maintain political stability in his country.

In the case of Facebook-Google, will India follow the path of Australia?

In the next few days, if the Australian Parliament passed a historic media law, which is likely,

Yevgeny Prigozhin: Wagner chief Prigozhin took refuge in Belarus, confirmed by President Alexander Lukashenko

Prigozhin, who was the architect of the rebellion against Putin, reached Belarus on Tuesday. Howe

Sign up to write
Sign up now if you have flare of writing..
Login   |   Register
Follow Us
Indyaspeak @ Facebook Indyaspeak @ Twitter Indyaspeak @ Pinterest RSS



Play Free Quiz and Win Cash